Rajasthan Weather News: राजस्थान में मौसम ने लगभग 49 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मौसम विभाग के अनुसार, 14-17 सितंबर के दौरान राज्य के विभिन्न हिस्सों में छिटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. यह जानकारी मौसम विभाग द्वारा दी गई है, जिससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि आगामी दिनों में राजस्थान में मौसम की स्थिति कैसी रहेगी.

 


 

राजस्थान में बारिश ने मचाया कहर...

मानसून की बारिश अब अपने अंतिम चरण में है. मौसम विभाग के अनुसार, 13 सितंबर से भारी बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी और उत्तर पूर्वी राजस्थान में मेघगर्जन के साथ बारिश जारी रहेगी. 14-17 सितंबर के दौरान छिटपुट स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश की संभावना है, जबकि पश्चिमी राजस्थान में आगामी दिनों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा और केवल छिटपुट स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है.

 


 

बारिश को लेकर मौसम विभाग ने किए अलर्ट 

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के ऊपर बने डिप्रेशन के दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपर पहुंचने की भविष्यवाणी की है, जो आगामी 24 घंटे में उत्तर की ओर बढ़ेगा और कमजोर होकर वेलमार्क लो प्रेशर में बदल जाएगा.

 

- भरतपुर, जयपुर और कोटा संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है.

 

- अजमेर और उदयपुर संभाग के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

 

बारिश ने तोड़ा 49 साल का रिकॉर्ड

मानसून सीजन 2024 में राजस्थान में बारिश ने 49 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और 664 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य से 61 प्रतिशत अधिक है. इससे पहले साल 1975 में मानसून सीजन में 665 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई थी. पूर्वी राजस्थान के अधिकतर जिलों में भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात बने हुए हैं. जल संसाधन मंत्री ने घोषणा की है कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के सम्पूर्ण रूप से भरे बांधों और जलाशयों पर 14 सितम्बर को जलझूलनी एकादशी के दिन 'राजस्थान जल महोत्सव-2024' मनाने का निर्णय लिया गया है.



सोमवार तक स्कूलों में अवकाश घोषित 

भरतपुर जिले में लगातार भारी वर्षा के कारण कक्षा 1 से 12 तक के विद्यालयों और आंगनबाड़ियों में 2 दिन का अवकाश घोषित किया गया है. जिला कलेक्टर डॉ अमित यादव के आदेश के अनुसार, गुरुवार और शनिवार, 14 सितंबर को सभी सरकारी और गैर-सरकारी विद्यालयों और आंगनबाड़ियों में अवकाश रहेगा. डॉ यादव ने बताया कि जलभराव के कारण यह निर्णय लिया गया है, लेकिन विद्यालय स्टाफ को नियमित रूप से उपस्थित रहने को कहा गया है. पहले से ही 13 सितंबर को राजकीय अवकाश घोषित किया गया था, इसलिए अब लगातार तीन दिन तक स्कूल बंद रहेंगे.

 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!