Rajasthan Weather :अरब सागर से उठे बिपरजॉय तूफान के चलते प्रदेश के तापमान में  कमी महसूस की जा रही है. मौसम विभाग की ओर से बुधवार को भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश दर्ज की गई है. इसी के साथ धौलपुर, सिरोही का अधिकतम तापमान 31 डिग्री रहा, वही अजमेर सवाईमाधोपुर भीलवाड़ा डूंगरपुर का तापमान 32 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं प्रदेश में सबसे अधिक तापमान गंगानगर का 43 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया. इसी के साथ अधिकतर जिलों में 31से 35 डिग्री के बीच तापमान बना हुआ है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 19 से 26 डिग्री के बीच तापमान


न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो 19 से 26 डिग्री के बीच प्रदेश में बना हुआ है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया 16 से 20 जून तक भारी से अति बारिश पश्चिमी राजस्थान में दर्ज की गई है. 1 जून से लेकर बुधवार  तक 108 एमएम बारिश प्रदेश में दर्ज की जा चुकी है. यह औसत की तुलना में 287% ज्यादा है. आज तक प्रदेश में 28 एमएम तक की बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन तूफान के कारण अधिक बारिश दर्ज की गई. 


कहं हुई सर्वाधिक बारिश
सर्वाधिक बारिश सिरोही जिले में 483 MM दर्ज की गई. सिरोही जिले में 3 दिन के तक भारी बारिश हुई. वहीं जालौर जिले में 426MM बारिश दर्ज की गई. अगर मानसून की बात करें तो राजस्थान में मानसून 25 जून को प्रवेश करता है लेकिन इस बार चक्रवाती तूफान के कारण मानसून आने में देरी हो रही है. अभी मानसून भारत के पूर्वी भाग में सक्रिय है, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और आसपास में सक्रिय हो चुका है. 


फिलहाल मानसून के राजस्थान में सक्रिय होने की और आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है. राजस्थान में तीन-चार दिन भारी बारिश होने की संभावना नहीं है, कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. 25 जून से प्रदेश में प्री मानसून की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी जून महीने के खत्म होने तक मानसून प्रदेश में प्रवेश कर जाएगा ऐसी मौसम विभाग उम्मीद लगाए बैठा है.


यह भी पढ़ेंः 


तूफान बिपरजॉय की वजह से 15 हजार से ज्यादा लोग शिफ्ट, प्रभावी इलाकों का सीएम गहलोत ने किया हवाई सर्वे


जोधपुर: फिल्मी स्टाइल में हुई पुलिस और बदमाशों की मुठभेड़, टायर पंचर, गोलियां चली, जानिए पूरा मामला