Rajasthan Weather: होली को आने में अब केवल  तीन दिन ही बचे है, लेकिन प्रदेश के मौसम ने अभी से  करवट लेनी शुरू कर दी है. राजस्थान के पश्चिमी भाग में अब गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं.  रेगिस्तानी जिलों में रोज तापमान बढ़ रहा है.  मौसम विभाग के मुताबिक अब मौसम शुष्क रहने लगा है. जिसके चलते आने वाले 3-4 दिनों में तापमान में और गर्मी  बढ़ने की संभावना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


वही दूसरी अगर बात करे  दिन के तापमान की तो लोगों को तिखी धूप का सामना करना पड़ रहा है. दूसरी तरफ कुछ जिलों में ठंडी हवाओं के कारण पारा सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस तक कम है. ऐसे में हल्की ठंड और गर्मी दोनों से लोगों को दो चार होना पड़ रहा है. 



गर्मी से परेशान हो सकते लोग
मौसम विभाग की मानें तो आने वाले तीन-चार दिनों में कड़क धूप और गर्मी से लोग परेशान हो सकते हैं. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, आने वाले दिनों में राजस्थान के तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहेगा. बीते दिनों सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ भी राजस्थान से पूरी तरह से विदा हो चुका है. मौसम विभाग ने आने वाले सप्ताह में मौसम के शुष्क रहने की शंका जताई है. 



वही अग बात करें सप्ताह के दौरान देश. के बीते तापमान की तो 17 मार्च  को अनंतपुर (रायलसीमा) में अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था और मैदानी इलाकों में 17 मार्च को सीकर (पूर्वी राजस्थान) में सबसे कम न्यूनतम तापमान 8.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. 


वही मौसम विभाग के अनुसार सप्ताह के अंत में सौराष्ट्र, कच्छ और पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना  फिलहाल कम है. देश के कई हिस्सों में पहले सप्ताह की तुलना में अधिकतम तापमान धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है. 


ये भी पढ़ें- Rajasthan live News: मानवेंद्र सिंह का सुनील परिहार की कांग्रेस में वापसी पर तंज, लिखा- निष्कासन के 6 साल बहुत जल्दी बीत गए, पढ़ें आज की बड़ी खबरें