Jaipur: प्रदेश में मौसम (Weather Report) बदलने के साथ ही अब तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है. बीते 48 घंटों की अगर बात की जाए तो प्रदेश के अधिकतर जिलों में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है, इस दौरान जहां दिन के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है. वहीं रात के तापमान में भी करीब 1 से 2 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की जा रही ह.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों से मानसून के विदा होने की संभावना है, लेकिन इससे पहले ही बढ़ता हुआ तापमान अब लोगों को जमकर सताने लगा है. प्रदेश में इस साल मानसून की औसत से ज्यादा बारिश ने लोगों को जमकर राहत दी है. साथ ही जाते हुए मानसून ने प्रदेश के जलाशयों को भी एक नई संजीवनी दी है.


यह भी पढ़ें-नौकर ने मालिक से तनख्वाह की जगह मांगी रंगदारी, जान से मारने की दी धमकी


मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार आज 6 अक्टूबर से प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों से मानसून की विदाई की शुरुआत होगी और आने वाले करीब 10 दिनों में मानसून के राजस्थान से पूरी तरह से विदा होने की परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई है लेकिन मानसून के विदा होने से पहले ही प्रदेशवासियों को अब एक बार फिर से गर्मी और उमस सताने लगी है.


बीते 48 घंटों में अगर रात के तापमान की बात की जाए तो इस दौरान दिन के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है. प्रदेश के करीब सभी जिलों में रात का तापमान 33 डिग्री को पार कर चुका है. बीते दिन 36.5 डिग्री के साथ बाड़मेर में सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया तो वहीं प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में दिन का तापमान 35 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है. राजधानी जयपुर में भी बीते दिन का तापमान 34.4 डिग्री दर्ज किया गया. दिन के साथ ही रात के तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है.


यह भी पढ़ें-Jhunjhunu में चॉकलेट बना जानलेवा, CCTV में कैद हुई हैरान कर देने वाली घटना


प्रदेश के करीब दो दर्जन से ज्यादा जिलों में रात का तापमान 24 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है. बीती रात टोंक (Tonk) में 27.9 डिग्री के साथ सबसे गर्म रात दर्ज की गई, साथ ही प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में रात का तापमान 26 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है.


मौसम विभाग की अगर मानें तो मानसून की विदाई के साथ ही आने वाले दिनों में तापमान में और बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. अगर आने वाले सप्ताह में देखा जाए तो दिन के तापमान में इस दौरान जहां 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज होने की संभावना है तो वहीं रात के तापमान में भी करीब 2 डिग्री तक बढ़ोतरी होने की संभावना है. ऐसे में एक बार फिर से गर्मी और उमस लोगों को परेशान करती हुई नजर आ सकती है.