Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून का दौर लगातार जारी है. बारिश से तापमान में उतार-चढ़ाव बना हुआ है. प्रदेश के कई जिलों के तापमान में दर्ज कमी दर्ज की गई है. अधिकतम तापमान 29 से 34 डिग्री के करीब दर्ज हुई है. गंगानगर का अधिकतम तापमान प्रदेश में सबसे अधिक 34.4 डिग्री दर्ज किया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 



करौली, संगरिया, पिलानी, धौलपुर, चूरू और बीकानेर का अधिकतम तापमान 33 डिग्री के करीब दर्ज किया गया है. अलवर, जयपुर, सीकर और कोटा जिले का अधिकतम तापमान 32 डिग्री के पास दर्ज हुआ. सिरोही का अधिकतम तापमान 29.9 डिग्री दर्ज हुआ. वहीं अजमेर और भीलवाड़ा के अधिकतम तापमान में 4 डिग्री के बढ़ोत्तरी हुई है. 


 



जयपुर, कोटा, बीकानेर के अधिकतम तापमान में 3 डिग्री से अधिक की बढ़ोतरी हुई है. बाड़मेर के अधिकतम तापमान में 3 डिग्री की गिरावट हुई है. आज  भी प्रदेश के कई जिलों में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी है. राजस्थान में बारिश का सिलसिला शनिवार को भी कई जिलों में जारी रहा है, जिससे जयपुर और बीकानेर के स्कूलों में छुट्टी कर दी गई. 


 



राजस्थान के कुल 5 जिलों के स्कूलों की शनिवार को छुट्टी कर दी गई थी. शनिवार को सुबह से ही पाली, बीकानेर, सीकर, अजमेर, नागौर और अन्य जिलों में लगातार तेज बारिश हुई. अजमेर के किशनगढ़ में भारी बारिश के कारण एक पहाड़ी का हिस्सा टूटकर गिर गया. यहां शुक्रवार सुबह 8.30 बजे तक 28.3 मिमी और शाम 5.30 बजे तक 31 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. 


 



भारी बारिश से कई रास्ते टूट गए. जबकि कई शहरों के नदी-नाले उफान पर आ गए. मौसम विभाग ने कई जिलों में येलो और ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. डेगाना को ब्यावर से जोड़ने वाली सड़क पर पानी का तेज बहाव होने से शनिवार को रास्ता बंद रहा. लूणी नदी में पानी का तेज बहाव देखा गया साथ ही कई खेतों में भी पानी भर गया. 


 



पाली जिले में केलवाद नदी में भी पानी की आवक हो गई है. जिससे कई गांवों के रास्ते बंद हो गए. भारी बारिश के कारण कई गांवों के रास्ते बंद हो गए. टोंक में भारी बारिश से गलवा नदी में पानी की आवक हो हुई. सीकर में भी भारी बारिश से जलभराव की स्थिति बन गई है.


 



मौसम विभाग के अनुसार आज और कल यानी 4-5 अगस्त को तीव्र होकर मध्यप्रदेश से होते हुए राजस्थान की ओर बढ़ने की संभावना है. इसके प्रभाव से दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में शनिवार से भारी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी हो गई है. 4-5 अगस्त को राज्य के दक्षिणी-पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में तंत्र का अधिकतम प्रभाव दर्ज होने की संभावना है.


 



कोटा और उदयपुर संभाग में आज 4 अगस्त रविवार को कहीं-कहीं भारी से अतिभारी बारिश और एक-दो स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश यानी 200 मिमी से अधिक होने की संभावना है. जयपुर, अजमेर, जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में 4 से 6 अगस्त के दौरान भारी और अतिभारी बारिश होने की संभावना है.