Rajasthan Weather Update: राजस्थान में पिछले एक हफ्ते से सक्रिय मानसून (monsoon 2024)का दौर लगातार जारी है. कई इलाकों में जमकर बारिश देखने को मिली है. हालांकि इस दौरान कई जगहों पर जलभराव हो गया. जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट



राजस्थान के कुछ जिलों में भारी तो कुछ जिलों में अति भारी बारिश दर्ज की जा रही है. मौसम विज्ञान केंद्र समय-समय पर राजस्थान के जिलों के लिए अलर्ट जारी कर रहा है, जिससे माल और जान की सुरक्षा की जा सके. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया झारखंड से शुरू हुआ कम दबाव का क्षेत्र मध्य प्रदेश होते हुए राजस्थान में प्रवेश कर गया है. इसके प्रभाव से राज्य के अधिकांश जिलों में भारी से अति भारी बारिश दर्ज की जा रही है. अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बना रहेगा, जिस कारण बारिश की अधिकता और अधिक देखने को मिलेगी. 



जोधपुर और अजमेर संभाग के कुछ इलाकों में हो सकती है भारी बारिश



मौसम विभाग की माने तो आज जोधपुर संभाग, अजमेर संभाग और बीकानेर संभाग के कुछ इलाकों में जमकर बारिश हो सकती है. हालांकि इस दौरान जोधपुर संभाग में अति भारी बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. साथ ही जैसलमेर और बाड़मेर में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. इन सभी जिलों में मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है.


मौसम विभाग के अनुसार पाली, नागौर, जोधपुर जिलों में भारी बारिश 200 MM से अधिक होने की संभावना अधिक है. इसी के साथ भरतपुर, जयपुर, कोटा और बीकानेर संभाग के अधिकांश जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. अजमेर, जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में भारी बारिश का दौर 6 अगस्त तक जारी रहने की संभावना है.