Rajasthan Weather Update: राजस्थान का मौसम लगातार बदल रहा है. ऐसे में सोमवार रात को जयपुर के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई, जिसके चलते 27 डिग्री सेल्सियस टेंपरेचर दर्ज हुआ. राज्य में सबसे ज्यादा पारा फलौदी में 39.4 डिग्री रहा. वहीं, बाड़मेर में 38 डिग्री, सीकर में 35.5, फतेहपुर में 38.4 डिग्री, बीकानेर में 37.6, अजमेर में 35.5, कोटा में 35.4, चूरू में 38.4, चित्तौड़गढ़ में 35.6 और गंगानगर में 37.4 पारा दर्ज किया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


अगर मंगलवार की मौसम के हाल को लेकर बात करें तो  पूर्वी राजस्थान में उदयपुर, कोटा, भरतपुर, अजमेर के कुछ इलाकों में बारिश को लेकर संभावना जताई गई. इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहने वाला है. 



मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी राजस्थान से मानसून की विदाई हो चुकी है, लेकिन कोटा और उदयपुर के इलाकों में अभी भी हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले तीन से चार दिन में पूरे राजस्थान से मानसून की विदाई हो जाएगी. 



वर्तमान में  गुजरात, राजस्थान और पाकिस्तान सीमा पर एक विपरीत साइक्लोनिक सिस्टम एक्टिव है, जिसके असर से राज्य में धीरे-धीरे उत्तर-पश्चिमी हवाओं का प्रभाव बढ़ने लगेगा. साथ ही एक-दो दिन में प्रदेश के बचे हुए इलाकों से मानसून की विदाई होने की आशंका है. 


 
ऐसे तो राजस्थान से मानसून की विदाई हो चुकी है लेकिन आने वाले एक हफ्ते तक प्रदेश के कुछ इलाकों मं हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. 
मौसम विभाग के अनुसार, आज 1 अक्टूबर को प्रदेश के 7 जिलों में बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश हो सकती है. दो अक्टूबर को बारिश की गतिविधियों को थोड़ी और कमी आने लगेगा. साथ ही 5 से 6 अक्टूबर तक प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है.