Rajasthan Weather Update: सितंबर माह के गुजरने के साथ ही राजस्थान में मानसून भी विदाई की तैयारी कर चुका है. प्रदेश के कई हिस्सों से दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई हो भी चुकी है. मौसम विभाग के अनुसार, मानसून की विदाई रेखा अजमेर, माउंट आबू और चूरू से होकर गुजर रही है. इसके चलते बांसवाड़ा और भरतपुर जिलों में कुछ जगहों पर बारिश दर्ज हुई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि अभी भी राजस्थान में मानसून का असर पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है. पूर्वी राजस्थान के उदयपुर और कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में तेज मेघगर्जना के साथ हल्के और मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. यह बारिश 30 सितंबर तक जारी रहने के आसार हैं.



मौसम विभाग के अनुसार, जयपुर, भरतपुर और अजमेर संभागों की कुछ जगहों पर 27 से 29 सितंबर के दौरान हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इस दौरान काले मेघ खूब गर्जना करेंगे. वहीं, 28 से 30 सितंबर के दौरान दक्षिण पश्चिमी राजस्थान में भी बारिश होने की संभावना है. वहीं, जोधपुर और बीकानेर संभाग की बात करें तो मौसम मुख्यतया शुष्क रहेगा. 



बात दें कि राजस्थान में मानसून ने विदाई की बेला में एक बार फिर से अपनी सक्रियता दिखाई है. मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार 27 सितंबर को राजस्थान के पूर्वी हिस्से में मानसून एक्टिव होगा, जिससे प्रदेश के 11 जिलों में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में कहा गया है कि आने वाले दिनों में राजस्थान के मौसम में और भी बदलाव हो सकते हैं.



राजस्थान के 11 जिलों - बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, राजसमंद, सिरोही और उदयपुर में अगले तीन दिनों तक बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, 29 सितंबर तक बारिश का यह दौर जारी रहेगा, जिसमें मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 



यह मानसून की आखिरी दस्तक हो सकती है, जो राजस्थान के मौसम को फिर से हरा-भरा बना सकती है. मौसम विभाग ने इन जिलों में बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिससे लोगों को बारिश के दौरान सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.



आज इन शहरों में बारिश का अलर्ट जारी 
राजस्थान में मानसून की विदाई के दौरान 27 सितंबर को 23 जिलों में बारिश होने की संभावना है, जिसके लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, जालोर और पाली शामिल हैं.



28 सितंबर को इन इलाकों में बारिश की संभावना
राजस्थान में मानसून की विदाई के दौरान 28 सितंबर को 24 जिलों में बारिश होने के आसार हैं. इन जिलों में भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, करौली, कोटा, बाड़मेर, उदयपुर और जालोर शामिल हैं. मौसम विभाग के अनुसार, 28 सितंबर को इन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, जिससे मानसून की विदाई में देरी हो सकती है. 



राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!