Rajasthan Weather Update: आज एक परिसंचरण तंत्र हरियाणा व आसपास के क्षेत्र के ऊपर तथा एक अन्य परिसंचरण पूर्वी भारत के ऊपर बना हुआ है. मानसून ट्रफ लाइन श्रीगंगानगर, पिलानी से होकर गुजर रही है व सक्रिय है. आज 7 अगस्त को भरतपुर, जयपुर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र के कुछ भागों में माध्यम से तेज बारिश होने तथा कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


जोधपुर में मानसून की गति होगी धीमी 
आज झुंझुनू, सीकर, चूरू, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, दौसा, जयपुर जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश तथा एक दो स्थानों पर अधिक बारिश होने की संभावना है. वहीं, जोधपुर संभाग में आज से ही भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने तथा बीकानेर संभाग के कुछ भागों में मेघ गर्जन के साथ कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना है.  



आगामी सप्ताह में कैसा रहेगा मौसम का हाल? 
पूर्वी राजस्थान के अनेक स्थानों पर मध्यम व कहीं-कहीं तेज बारिश का दौरा आगामी 5 से 7 दिन जारी रहने के प्रबल संभावना है. इस दौरान कहीं-कहीं भारी बारिश भी दर्ज होने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के कुछ भागों में 9 से 13 अगस्त के बीच पुन: मानसून सक्रिय होने तथा अनेक स्थानों पर माध्यम से तेज बारिश होने की प्रबल संभावना है. 



बीकानेर में 132 mm बारिश दर्ज
पिछले 24 घंटे में राज्य के अनेक स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ वर्षा दर्ज की गई है तथा बीकानेर जिले में अति भारी बारिश दर्ज की गई है. पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश सुल्तानपुर, कोटा में 60 mm व पश्चिमी राजस्थान के कोलायत, बीकानेर में 132 mm बारिश दर्ज की गई है. वहीं, पिछले 24 घंटे में राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री श्रीगंगानगर तथा सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री श्रीगंगानगर में दर्ज किया गया. 



इन जिलों के लिए बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग में दौसा, जयपुर, करौली, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, सवाई माधोपुर, बीकानेर, सीकर, झुंझुनू, चूरू, नागौर, जोधपुर, पाली, अजमेर, बारां, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में आगामी 3 घंटे में हल्के से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. वहीं, मौसम विभाग ने जयपुर, दौसा और करौली जिले के कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई है. 



ये भी पढ़ें- राजस्थान में बारिश का दौर जारी, 7-8 अगस्त को इन इलाकों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी