Rajasthan Weather Update: प्रदेश में आज मानसून दक्षिण-पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान के कुछ और भागों में आगे बड़ा है. प्रदेश में इस समय मानसून की उत्तरी सीमा जैसलमेर, चूरू से होकर गुजर रही है.आगामी दो-तीन दिनों में राज्य के कुछ और भागों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


भरतपुर,जयपुर,अजमेर,कोटा,बीकानेर,उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ-साथ बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जारी किया है.मौसम केंद्र के अनुसार, पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में कल यानी 29 जून से 2 जुलाई के दौरान भारी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना विभाग ने जारी किया है.



29 जून से 2 जुलाई के दौरान भरतपुर और जयपुर के कुछ भागों में कहीं-कहीं तेज तो कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है.पिछले 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग के कुछ भागों में  और पूर्वी राजस्थान के भरतरपुर,उदयपुर,अजमेर,कोटा और जयपुर में मेघगर्जन के हल्की बारिश के साथ तेज बारिश भी देखी गई.



आज 28 जून भरतपुर, जयपुर, अजमेर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में तीव्र मेघगर्जन, बारिश व कहीं-कहीं वज्रपात होने व एक दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.कोटा, उदयपुर व जोधपुर संभाग में  हल्की-मध्यम बारिश होने की संभावना है.



राजसमंद जिले में मानसून की एंट्री धमाकेदार रही. बीती रात से मेघ गर्जन के साथ हुई बारिश के दौरान कई जगहों पर आकाशीय बिजली गिरी. गनीमत रही कि कोई जनहानि की खबर नहीं मिली. 


आज झुंझुनूं शहर में झमाझम बरसात का दौर शुरू हुआ है. अल सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे. हल्की ठंडी हवा के बाद मौसम में परिवर्तन होता रहा. दोपहर तक आते-आते आसमान में काली घटाएं छा गई और बादल बरसने लगे. 



झुंझुनूं शहर के गांधी चौक, डिपो जैसे स्थानों पर सड़कें पानी से लबालब हो गई. सड़कों पर पानी भरने से वाहनों का आवागमन बाधित हो गया. तो वहीं ग्रामीण अंचलों में बरसात से किसानों के चेहरों पर मुस्कान देखी गई . यह बरसात खेतों में बुवाई शुरू करने में फायदेमंद हैं.


प्रदेश में पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक तापमान 41.4 डिग्री जैसलमेर और सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री बीकानेर में दर्ज किया गया है.जालौर,सिरोही,पाली,चित्तौड़गढ़,सिकर,झुंझुनू,चुरू के कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ वज्रपात के साथ बारिश की संभावना है.


यह भी पढ़ें:उपचुनाव में भाजपा के जीत के दावे, कितने सही, कितने झूठे ?