Rajasthan Weather Update: राजस्थान में लगातार मौसम बदल रहा है. इस दिनों में जैसलमेर और बाड़मेर के जिलों में तेज गर्मी पड़ रही है. ऐसे में यहां का अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार पहुंचा चुका है. इसी के चलते नगर प्रशासन सड़कों पर पानी का छिड़काव कर रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


प्रदेश में गर्मी सुबह होते ही इतनी तेज चिलचिलाती धूप सड़कों पर आती है, कि सड़के गर्म तवा बन जाती हैं.  साथ ही गर्म हवाओं ने लोगों की हालत बुरी कर दी है. 


मौसम विभाग का कहना है कि देश के सर्वाधिक गर्म शहरों में जैसलमेर और बाड़मेर है. यहां मंगलवार, बुधवार और गुरुवार अधिकतम पारा 45 डिग्री से भी अधिक रहा. वहीं,  गुरुवार को अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री. बाड़मेर में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 30.4 डिग्री रहा. गर्मी से बचाव के लिए  नगर परिषद की ओर से पानी का छिड़काव करवाया जा रहा है. 



इधर, प्रदेश के लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. दरअसल, आज एक प्रदेश में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है, जिसके चलते कई जगहों पर बादल गरजन के साथ तेज हवाएं चलने की संभवान है, जिसमें उदयपुर, भरतपुर और जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में शामिल हैं. 



मौसम विभाग का कहना है कि इसके चलते तेजे झोंकेदार हवाएं चलने के साथ बारिश होने की संभावना है. ऐसे में तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि तेज आंधी और बारिश का असर 11 से 13 मई तक जारी रह सकता है. 


10 मई को  उदयपुर, जयपुर और बीकानेर, 11 मई को कोटा, भरतपुर और बीकानेर, 12 मई को उदयपुर, जयपुर, भरतपुर, कोटा, जोधपुर, बीकानेर और 3 मई को उदयपुर, कोटा, भरतपुर, जोधपुर, बीकानेर जिले में बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है.