Rajasthan Weather Update : राजस्थान में गर्मी ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है. पारा 30℃ से ऊपर जा चुका है. ये हालत अभी फरवरी में है तो अंदाजा लगाएं की मई-जून में तापमान कहां पहुंचेगा. जैसलमेर में तो 70 साल का रिकॉर्ड टूट भी चुका है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जैसलमेर में अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री दर्ज हुआ है. जो साल 1953 के बाद अब सबसे ज्यादा है. वही बाड़मेर में 80 साल का रिकॉर्ड टूट गया है.  साल 1943 के बाद यहां फरवरी में तापमान 38.3 डिग्री दर्ज हुआ है.


जोधपुर के फलोदी में 17 साल बाद फरवरी में तापमान 37.8 डिग्री रिकॉर्ड हुआ तो वहीं सीकर में 34.4 डिग्री दर्ज किया गया. ये ही हालात भीलवाड़ा के हैं जहां 18 साल के बाद फरवरी में तापमान 35 डिग्री तक पहुंच चुका है.


इधर जोधपुर में  अधिकतम तापमान 36.9 डिग्री और बीकानेर में  36 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ है. अजमेर में भी शरीर को जला देने वाली गर्मी पड़ रही है. जो 15 सालों का रिकॉर्ड तोड़ रही है. यहां 34.6 डिग्री तापमान पहुंच चुका है.


मौसम जानकारों के मुताबिक जून तक भीषण गर्मी रहने वाली है. लेकिन परेशानी ये हैं कि इस बीच बारिश की संभावना ना के बराबर है. मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि पश्चिमी प्रशांत महासागर में ला नीनो से अल नीनो की कंडिशन बनने और आईओडी यानी इंडियन ओशन डाइपोल में परिवर्तन नहीं होने से भारत में गर्मी ज्यादा होगा ईर मानसून कमजोर रहेगा.  


उतर जाएगा, बाबर और गौरी का गुमान, हैरान है पाकिस्तान, अब आसमान में उड़ेगें HLFT-42 वाले हनुमान