Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू होगा. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. राजस्थान में पिछले कुछ दिनों में लगातार हुई बारिश की वजह से कुछ जगहों पर बाढ़ के हालात हो गए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- जयपुर में अगले साल लगेगा फिल्मी सितारों का मेला, 7 से 9 मार्च को  IIFA अवॉर्ड शो-2025 का आयोजन


 



मौसम विभाग के अनुसार आज राजस्थान के डूंगरपुर, बारां, झालावाड़, बांसवाड़ा के साथ आस-पास के इलाकों में बारिश हो सकती है. इसके साथ ही राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है. 


 


 



आपको बता दें कि मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में 25 सितंबर से 30 सितंबर तक मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. 27 सितंबर को जयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग के कुछ इलाकों में भी मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 


 



तापमान के साथ बढ़ रही उमस


मौसम बदलने के साथ अधिकतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. इससे गर्मी के साथ उमस भी बढ़ रही है. सोमवार 23 सितंबर को प्रदेश के 17 जिलों का अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. चार जिलों का तापमान 39 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा. 



जैसलमेर और फलोदी में 39.4 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 39.6 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 39.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. इसी तरह चूरू में 37.6 और करौली 37.5 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 38.8, बाड़मेर में भी 38.8, जालौर में 38.6 तापमान दर्ज किया गया. जयपुर का अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस रहा.


 



25 से 30 सितंबर तक राजस्थान का मौसम


मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के अधिकांश इलाकों में आगामी 4 से 5 दिन मौसम शुष्क रह सकता है. दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में 28 से 30 सितंबर के बीच कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है.



मौसम विभाग का अलर्ट जारी 


मौसम विभाग के मुताबिक बारिश की वजह से निचले इलाकों में जल भराव हो सकता है. साथ ही नदी और नालों में भी पानी की आवक तेजी से बढ़ सकती है. मौसम विभाग ने अपील की है कि बारिश के दौरान सुरक्षित स्थानों पर ही रहें. जल भराव इलाकों से दूर रहें. वाहन चालक सावधानी से वाहन चलाएं.



हर पल की जानकारी, राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!