Rajasthan Weather Update:राजस्थान में मौसम पूरी तरह बदल चुका है. प्रदेश में एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है.पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से राज्य का मौसम सुहावना हो गया है.राज्य में पिछले 14 घंटों में अधिकतम तापमान 43 डिग्री से नीचे दर्ज किया.वहीं सर्वाधिक तापमान 42.9 डिग्री करौली में दर्ज किया गया.
 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING



राजस्थान से पश्चिमी विक्षोभ होकर गुजर रहा है.तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर साफ-साफ देखा और महसूस किया जा सकता है.मौसम केंद्र जयपुर ने येलो और ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर रखा है.



टोंक, दक्षिण-पूर्वी जयपुर, दौसा, जैसलमेर, बाडमेर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी है.इन सभी जिलों में मेघगर्जन, ओला वृष्टि, तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जारी कर रखा है.अजमेर, भीलवाड़ा, उदयपुर, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी है. इन सभी जिलों में मेघगर्जन,तेज सतही हवा के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है.



पिछले 24 घंटों में राजस्थान के दक्षिणी और पश्चिमी भागों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई है. सर्वाधिक वर्षा 28.2 MM जैसलमेर में दर्ज किया गया.मौसम विभाग के अनुसार,आगामी दिनों में प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में आंधी बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है.



मौसम केंद्र ने बताया कि दक्षिणी राजस्थान के कुछ भागों में दोपहर के बाद मेघगर्जन के साथ हल्की वर्ष की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है.आने वाले दिनों में प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने की संभावना है.



मौसम विभाग ने सीरोही, उदयपुर,बीकानेर,नागौर,जैसलमेर,जोधपुर आदि जिलों में तेज हवा के साथ वज्रपात होने की संभावना है.मौसम केंद्र के अनुसार, पूर्वी राजस्थान में 9 जून से कोटा, अजमेर, जयपुर, भरतपुर संभाग में कई जगहों पर अच्छी खासी बारिश होने के आसार हैं. 



राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में 13 जून तक बारिश होने की संभावना है.भीषण गर्मी और तेज लू सामना कर रहे लोगों को जून में राहत मिलने वाली है.शानदार बदलाव की वजह से तापमान में भी अच्छी खासी कमी देखने को मिल रही है. 


यह भी पढ़ें:मोदी कैबिनेट 3.0 में राजस्थान से ये चेहरे फाइनल लिस्ट में शामिल होने वाले हैं !