Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून की विदाई के बावजूद बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने सोमवार के लिए पांच से अधिक जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. राज्य के कई हिस्सों में बारिश की संभावना है, जिससे मौसम में ठंडक बनी रह सकती है. मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के अनुसार, अगले 24 घंटों में राजस्थान के विभिन्न जिलों में बारिश हो सकती है, जिससे किसानों और आम जनता को राहत मिल सकती है.

 


राजस्थान का मौसम

राजस्थान का मौसम इन दिनों लोगों के साथ लुका-छिपी का खेल खेल रहा है. मानसून की विदाई के बावजूद प्रदेश में कई जगहों पर बारिश का दौर जारी है, जिससे लोगों को धीरे-धीरे सुबह-शाम हल्की ठंड का अहसास होने लगा है. मौसम विभाग ने इस संबंध में अलर्ट भी जारी किया है, जिसमें 5 से अधिक जिलों में बारिश की संभावना व्यक्त की गई है.

 

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


शहरों में कितना तापमान?

वर्तमान में राजस्थान के विभिन्न शहरों में तापमान इस प्रकार है: जयपुर में 26.8 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 22.6 डिग्री सेल्सियस, चुरू में 23.4 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 26.2 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 25 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 27.4 डिग्री सेल्सियस, उदयपुर में 24 डिग्री सेल्सियस और कोटा में 26.6 डिग्री सेल्सियस. इसके अलावा, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के विभिन्न जिलों में बारिश की संभावना व्यक्त की है, जिससे किसानों और आम जनता को राहत मिल सकती है.

 


हो रही हल्की बारिश...

रविवार को राजस्थान के मौसम में हल्की बारिश का दौर जारी रहा. राज्य के कुछ इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली. मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को राजस्थान में अधिकतम तापमान जैसलमेर में 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान माउंट आबू में 14.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा, राज्य के अधिकांश हिस्सों में हवा में नमी की औसत मात्रा 55 से 90 प्रतिशत के बीच दर्ज की गई. यह नमी की मात्रा मानसून की विदाई के बावजूद राज्य में बारिश की संभावना को दर्शाती है. मौसम विभाग ने आगे भी राज्य के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना व्यक्त की है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है.


 


 


मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, इस बार राजस्थान में कड़ाके की सर्दी पड़ने वाली है. दिसंबर के मध्य से जनवरी तक राज्य में सर्दी की चरम स्थिति रहने की संभावना है. राजस्थान में सर्दी की दस्तक अक्टूबर से होती है और मार्च तक रहती है, लेकिन इस बार पिछले कई सालों के मुकाबले अधिक ठंड रहेगी. मौसम विभाग के अनुसार, इस बार सर्दी कई सालों का रिकॉर्ड भी तोड़ सकती है. इसका असर अभी से दिखना शुरू हो चुका है, क्योंकि अक्टूबर के मध्य में ही राजस्थान का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री से नीचे पहुंच गया है. यह एक असामान्य घटना है, जो आगे चलकर और भी ठंड की ओर इशारा करती है. राजस्थान के लोगों को आने वाले दिनों में कड़ाके की सर्दी के लिए तैयार रहना होगा.

 


 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी. राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!