Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून की बारिश का दौर जारी है. कम दबाव का क्षेत्र आज बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना.मानसून ट्रफ लाइन आज भी दक्षिणी राजस्थान के भागों से होकर गुजर रही है. पूर्वी राजस्थान के कुछ स्थानों पर आगामी 4-5 दिन बारिश की संभावना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने देश के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.अगले 4-5 दिनों में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. इस अवधि के दौरान प्रायद्वीपीय और मध्य भारत में मानसून की सक्रियता बनी रहने की उम्मीद है.



अगले चार-पांच दिनों में पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में मानसून सक्रिय रहने की उम्मीद है, जिससे कोटा और उदयपुर संभाग में भारी बारिश की संभावना है.8 जुलाई को बारिश में तेजी आने की संभावना है, जिससे कोटा, उदयपुर और अजमेर संभाग के कुछ इलाकों में बहुत भारी बारिश की संभावना है. 



इस बीच, पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में आने वाले दिनों में बारिश जारी रहने की संभावना है. 17 जुलाई को जोधपुर संभाग के कुछ इलाकों और 18 जुलाई को शेखावाटी क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना है.



जयपुर स्थित मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटों में झालावाड़ के पिड़ावा में सबसे अधिक 75 मिमी बारिश हुई.



जैसलमेर के फतेहगढ़ में 43 मिमी बारिश दर्ज की गई.पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई.जयपुर,जयपुर शहर, अलवर,टोंक,भरतपुर,सीकर,सवाईमाधोपुर जिलों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ भारी बारिश की संभावना है. इस दौरान तेज हावओं की रफ्तार 40 से 50KMPH रहेगी.



मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में 20-21 जुलाई को बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की सम्भावना है. इस दौरान राज्य के ज्यादातर हिस्सों में बारिश अपना रौद्र रूप दिखाएगी. 


यह भी पढ़ें:नामांकन बढ़ाने को लेकर भजनालाल सरकार का निर्देश, 10% अधिक का मिला लक्ष्य