Rajasthan News: नामांकन बढ़ाने को लेकर भजनालाल सरकार का निर्देश, 10% अधिक का मिला लक्ष्य
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2341712

Rajasthan News: नामांकन बढ़ाने को लेकर भजनालाल सरकार का निर्देश, 10% अधिक का मिला लक्ष्य

Rajasthan News: सभी सरकारी विद्यालय लगातार विद्यालयों में नामांकन बढ़ाने को लेकर प्रयास रहते हैं.अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी राजेश मीणा ने बताया कि पिछले वर्ष 1 लाख 4000 नामांकन था.

kota news

Rajasthan News: राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में सरकारी विद्यालय में 10% नए नामांकन बढ़ाने का टारगेट दिया गया है. हालांकि जिला शिक्षा अधिकारी के निर्देश के बाद जिले के सभी सरकारी विद्यालय लगातार विद्यालयों में नामांकन बढ़ाने को लेकर प्रयास रहते हैं. इसका परिणाम है कि 18 जुलाई तक ही लगभग टारगेट का 50% नामांकन कोटा जिले के विद्यालयों ने प्राप्त कर लिया है.

नामांकन बढ़ाने का टारगेट
अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी राजेश मीणा ने बताया कि पिछले वर्ष 1 लाख 4000 नामांकन था.उसका 10% उन्हें टारगेट मिला था. ऐसे में अब तक उनके द्वारा 4,486 नामांकन प्राप्त हो चुके हैं. ऐसे में उम्मीद है कि 31 जुलाई तक उनके द्वारा टारगेट अनुसार 10000 से अधिक नामांकन बढ़ा लिया जाएगा.

50% नामांकन प्राप्त कर लिया
लेकिन राज्य सरकार द्वारा कक्षा एक में नए छात्र-छात्राओं की प्रवेश की उम्र 6 साल करने के बाद शिक्षा विभाग के सामने बड़ी समस्या खड़ी हो गई है ,क्योंकि इस वर्ष कक्षा एक में विद्यालय के पास नामांकन कम है वर्तमान में जिले में संचालित 340 से विद्यालयों में 1115 नए नामांकन आए हैं.

340 से विद्यालयों में 1115 नए नामांकन
ऐसे में अगर औसत निकाले तो कक्षा एक में एक क्लास के अंदर तीन से चार नामांकन अब तक आए हैं ऐसे में कक्षा एक में बच्चों की क्या स्थिति रहेगी यह सोचने का विषय है, जानकारी के अनुसार लगभग 532 छात्र व 382 छात्राओं ने प्रवेश लिया है.अगर ऐसे में यही हालात रहे तो कक्षा एक में कितने विद्यार्थी होंगे यह सोचने का विषय.

यह भी पढ़ें:14 हजार 964 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का इंतजार, बजट अभाव के चलते दो वर्षो की नही

यह भी पढ़ें:गोमांस खाकर संसद में भगवान शिव का चित्र लेकर आता है ये सांसद, सीपी जोशी ने कसा तंज

यह भी पढ़ें:राजस्थान के छात्राओं की भारतीय सेना में बढ़ेगी भागीदारी, प्रदेश में खुलेंगे बालिका स

Trending news