Rajasthan Weather Update: मरुधरा में मौसम अलग-अलग रंग दिखा रहा है. कुछ जिलों में झमाझम बारिश से जलभराव की स्थिति बन गई है तो कुछ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है. दूसरी तरफ पश्चिमी राजस्थान की बात करें तो कुछ जगहों पर लोग अभी भी गर्मी का सामना कर रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आज गुरुवार को राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश अपना कहर बरपा सकती है. बीते बुधवार को हनुमानगढ़ और बीकानेर को छोड़कर की हिस्सों में बारिश की चेतावनी जारी की गई थी. 



मौसम विभाग की मानें तो आज राजस्थान के 25 जिलों में अति बारिश की चेतावनी जारी की गई है. डूंगरपुर, बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ आदि जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. सिरोही, जालोर, उदयपुर, झालावाड़ और चित्तौगड़गढ़ आदि जिलों में झमाझम बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया. 



आईएमडी के अनुसार, आगामी 4-5 दिन राजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा. पूर्वी राजस्थान में मानसून के एक्टिव रहने से अति भारी बारिश की संभावना है. उदयपुर और कोटा में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश लोगों को परेशान कर सकती है. जोधपुर और बीकानेर में भी अच्छी खासी बारिश की संभावना है. आज 18 जुलाई को शेखावाटी के कई क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है.



मौसम केंद्र जयपुर ने आज बीकानेर जिले में तेज सतही हवाओं के साथ मेघगर्जन के साथ भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. साथ ही कुछ जगहों पर बिजली गिरने की चेतावनी भी जारी की गई है.



मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.



राजस्थान में एक बार फिर मानसून एक्टिव हो चुका है, जिसके चलते प्रदेश के कई जिलों में मूसलाधार बारिश का दौर शुरू हो गया है. 18 जुलाई को बंगाल की खाड़ी के आसपास कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, जिसके प्रभाव से आगामी 4 से 5 दिनों तक राजस्थान के कोटा व उदयपुर संभाग में भारी बारिश की संभावना रहेगी.