Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बारिश का दौर खत्म होने के बाद से गर्मी का असर दिखने लगा है. इसके चलते ही राज्य के बीते 48 घंटों में अधिकतम पारे में 2 से 3 डिग्री बढ़ गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में सबसे ज्यादा तापमान बाड़मेर में 39.5 डिग्री रहा, वहीं, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा में 40.3 डिग्री रहा. आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान में 1-2 डिग्री तक बढ़ने की संभावना जताई जा रही है. 


इलाकों में छाए रहे बादल 
वहीं, अगर सोमवार की बात करें तो दिनभर प्रदेश में गर्मी रही. इसके बाद रात को जोधपुर और आसपास के इलाकों में बादल छाए रहे और कुछ स्थानों पर बादल गरजने के साथ हल्की बारिश हुई. 


यहां आज हो सकती है बारिश 
मौसम विभाग के अनुसार, आज यानी 11 अप्रैल को भी बीकानेर और जोधपुर संभाग में बादल छाए रहेंगे और दोपहर तक बरसात होने के आसार हैं. इसके अलावा उदयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा और जयपुर में आने वाले 2 से 3 दिन तक मौसम साफ और शुष्क रहेगा. 


तेजी से बढ़ने लगा पारा 
मौसम विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटों में प्रदेश के इलाकों में पारा तेजी से बढ़ने लगा है. बांसवाड़ा में अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री, फलौदी में 38.6 डिग्री, जालौर में 39.3 डिग्री, पिलानी में 37.6 डिग्री और बाड़मेर में 39.5 डिग्री रहा. 


कूलरों को बिजनेस पड़ा ठंडा
हर साल आमतौर पर मार्च-अप्रैल के महीने से ही तेज गर्मी का असर दिखने लगता है. होली के बाद से ही गर्मी का मौसम शुरू हो जाता है, लेकिन इस बार पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से गर्मी का असर  मार्च-अप्रैल के महीने में नहीं दिखाई दिया. इस मौसम के चलते कूलरों को बिजनेस ठंडा पड़ा है. वहीं, एक कूलर बेचने वाले व्यापारी का कहना है कि हर साल सीजन का 60 प्रतिशत माल मार्च-अप्रैल के महीने में बिक जाता है, लेकिन इस बार कोई एक दो ग्राहक ही आए. 


यह भी पढ़ेंः Rajsamand: राजसमंद में भाजपा ने किया जन आक्रोश महाघेराव,पुलिस ने नियंत्रण के लिए शुरू कर दी पानी की बौछार


यह भी पढ़ेंः Rajasthan: जैसलमेर में पाकिस्तान से पहुंची 35 करोड़ की 9 KG हेरोइन जब्त, 4 तस्कर गिरफ्तार