Rajasthan Weather Update: राजस्थान में अब मानसून के विदाई का समय आ गया है. वहीं अभी भी पूर्वी से लेकर पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में एक बार फिर से भारी बारिश देखने को मिल रही है. हालांकि कुछ इलाकों में बारिश कम हो रही है, जिसके चलते प्रदेश का तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- भारत का सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव है राजस्थान का देवमाली, यहां नहीं है कोई भी पक्का घर, इतिहास जानकर उड़ जाएगा होश


 



मौसम विभाग के अनुसार अब प्रदेश में बारिश आने के आसार कम हैं. अगर अब बारिश होती है, तो हल्की बरिश दर्ज की जाएगी. 29 सितंबर रविवार को राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावन है. इस बार राजस्थान में मानसून जमकर बरस रहा है, जिसके चलते बारिश का आंकड़ा औसत बारिश से काफी ज्यादा हो गया है. 


 



मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट


मौसम विभाग के अनुसार 29 सितंबर को पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, कोटा, उदयपुर, अजमेर समेत कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना है. साथ ही पश्चिमी राजस्थान में जोधपुर के कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है. इसके अलावा पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, राजसमंद, डूंगपुर, झालावाड़ जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, जिसके चलते इन इलाकों में मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है. 



मानसून के विदाई को लेकर मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून राजस्थान के कुछ और हिस्सों से विदा हो गया है. वहीं वापसी रेखा अब माउंट आबू, चूरू और अजमेर से होकर गुजर रही है. आगामी दिनों के लिए 30 सितंबर से प्रदेश के कई और हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में कमी देखने को मिलने की संभावना है. वहीं उदयपुर, कोटा संभाग में कुछ स्थानों पर ही हल्की बारिश होने की संभावना हैं. इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर के इलाकों में आने वाले 3-4 दिन तक मौसम शुष्क रह सकता है. 


 



बीते 24 घंटे के तापमान


अगर बीते 24 घंटे के तापमान की बात करें, तो 28 सितंबर शनिवार को पूर्वी से लेकर पश्चिमी राजस्थान के कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. इसके साथ ही बादलों के कारण तापमान में बढ़ोतरी भी हो रही है. ऐसे में प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान फलौदी में 40.6 डिग्री रहा. वहीं अभी भी कुछ इलाकों में बारिश हो रही है, जिसमें झालावाड़ के मनोहर थाना में 74.00 mm और डूंगरपुर में 65.00 mm बारिश हुई.