Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून आंख मिचौली खेल रहा है. कहीं भारी बारिश के कारण सड़कें जलमग्न हो गई है, तो कहीं लोग बारिश की आस लगाए बैठे हैं और गर्मी व उमस का प्रकोप झेल रहे है. इसी बीच मौसम विभाग ने 11 जिलों में तेज हवाओं और वज्रपात के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है. वहीं, 18 जिलों में हल्के से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


कहीं के लिए ऑरेंज, कहीं येलो अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने दौसा, कोटा, सवाई माधोपुर, जयपुर, टोंक, करौली, अलवर, बूंदी, भरतपुर, बारां और नागौर जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन जिलों के कुछ भागों में तेज हवाओं और वज्रपात के साथ भारी बारिश की संभावना है. वहीं हनुमानगढ़, जोधपुर, धौलपुर, भीलवाड़ा, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, झुंझुनू, चूरू, सीकर, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, बीकानेर, सिरोही, प्रतापगढ़, राजसमंद, अजमेर और जालौर जिलों में हल्के से मध्यम वर्षा की संभावना जताई है. इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. 



आगामी दिनों में कैसा रहेगा आपके जिले के मौसम का हाल?
मौसम विज्ञान केंद्र, जयपुर की मानें तो आज कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम बंगाल व उड़ीसा के ऊपर स्थित है. मानसून ट्रफ लाइन सामान्य अवस्था में है. वहीं, पूर्वी राजस्थान में आगामी 5-7 दिन अधिकांश भागों में मानसून सक्रिय रहने व बारिश होने की संभावना है. साथ ही कोटा, उदयपुर, अजमेर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दिनों में बारिश होने की संभावना है. 29-31 जुलाई के दौरान बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा कहीं-कहीं मध्यम व कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना है. 



ये भी पढ़ें- सीमा के बाद अब महवीश ने लांघी सरहद..., 2 बच्चों के बाप से निकाह कर आई राजस्थान