Rajasthan Weather Update: राजस्थान में प्रचंड गर्मी का दौर चल रहा था. इसी बीच प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ होकर गुजर रहा है, जिसके चलते बीते दिन गंगानगर, करौली का अधिकतम तापमान 47 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


वहीं, बीती रात गुलाबी नगरी जयपुर का न्यूनतम तापमान सबसे अधिक रहा, जो 34.9 डिग्री दर्ज हुआ. अलवर का न्यूनतम तापमान 33 डिग्री रहा. इसके अलावा कोटा, धौलपुर, फतेहपुर, बीकानेर, गंगानगर का न्यूनतम तापमान 32 डिग्री से अधिक रहा. वनस्थली, अंता-बांरा, करौली, जोधपुर, फलोदी, चूरू का न्यूनतम तापमान 31 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ. 



लू और प्रचंड गर्मी से राहत 
पश्चिमी विक्षोभ  सक्रिय होने के चलते मौसम विभाग ने आज भी राज्य के कई जिलों में बरसात का अलर्ट जारी किया है. इसी के चलते अब लू और प्रचंड गर्मी से लोगों को राहत मिलीहै. मौसम विभाग की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार, आने वाले तीन चार दिन में तापमान में और गिरावट देखने को मिल सकती है. 



राज्य के इन जिलों में बारिश की चेतावनी 
मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के मौसम को लेकर शनिवार को अलर्ट जारी किया गया है. नए पश्चिमी विक्षोभ के अलर्ट होने से आने वाले दो दिन तक प्रदेश का मौसम शुष्क रहने वाला है. इसके अलावा 13 जिलों में आंधी, मेघ गर्जन और जोरदार हवाओं के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है, जिसमें बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ, गंगानगर, अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, सवाई माधोपुर और सीकर शामिल है. इसके बाद 6 जून तक मौसम साफ और ठंडा रह सकता है. 



बता दें कि बीते 20 दिन में प्रदेश में लोगों ने भयंकर गर्मी का सामना किया था. कुछ जिलों का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तक पहुंच गया था. वहीं, बारिश होने से पश्चिमी राजस्थान के जिलों में 5 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है.


यह भी पढ़ेंः राजस्थान का एक ऐसा रहस्यमयी मंदिर, जहां पत्थर तोड़कर प्रकट हुए थे बालाजी महाराज!


यह भी पढ़ेंः देखिए मिस राजस्थान 2023 की खूबसूरत तस्वीरें, जानें सफलता कहानी


यह भी पढ़ेंः घर में 4 दिशा के हिसाब से डालें अलग-अलग रंग के पायदान, जानें कौन-सा कहां