Rajasthan Weather Update: मरुधरा के मौसम में लगातार बदलाव देखा जा रहा है.  ठंड की विदाई हो चुकी है और गर्मी एंट्री ले चुकी है. बीते तीन दिनों की बात करें तो कई जिले में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया है. तीन दिन पहले बादल छंट जाने की वजह से प्रदेशवासियों को तेज धूप का सामना करना पड़ रहा है, वहीं, रात में तापमान में गिरावट आ जाती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


राजस्थान में मिनिमम तापमान में लगातार बढ़ोतरी होने लगी है. मौसम विभाग की तरफ से जारी रिपोर्ट के अनुसार, प्रदेश के करीब 12 शहर ऐसे हैं, जहां पर मिनिमम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया है. प्रदेश के लगभग सभी शहरों का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज नहीं किया गया.



राजस्थान के तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव बना हुआ है. अधिकतम तापमान 27 से 34 डिग्री के बीच है, वहीं, वहीं न्यूनतम तापमान 9 से 21 डिग्री के मध्य दर्ज किया गया. फलोदी, बाड़मेर का अधिकतम तापमान 34 डिग्री के करीब रहा, तो वहीं, जालोर, डूंगरपुर का अधिकतम तापमान 33 डिग्री के पास दर्ज किया गया. 



किन जिलों में कितना रहा तापमान
जोधपुर, जैसलमेर, आबू रोड, करौली, चित्तौड़गढ़, कोटा, अंता–बांरा का अधिकतम तापमान 32 डिग्री के पास दर्ज किया गया. वहीं संगरिया का न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री रहा. करौली, फतेहपुर का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री के करीब रहा. पिलानी का न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री के पास दर्ज किया गया. फिलहाल प्रदेश का मौसम शुष्क बना हुआ है. आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ोतरी के संकेत मिल रहे हैं.



मौसमी बीमारियां भी तेजी से बढ़ रहीं
राजस्थान में सर्दी के जाते ही गर्मी अपना असर दिखाना शुरू कर चुकी है, वहीं, मौसम में आ रहे अचानक बदलावों की वजह से मौसमी बीमारियां भी तेजी से बढ़ रही हैं. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, आने वाले दो दिनों में अधिकतम तापमान में बहुत अधिक बदलाव नहीं होगा लेकिन फिर भी तापमान में दो से चार डिग्री तक बढ़ोतरी हो सकती है. आगामी 5 दिनों में मौसम में कोई तगड़ा बदलाव नहीं होगा. करीब 15 से लेकर के 21 मार्च तक मौसम शुष्क रहने की के आसार हैं.