Rajasthan Weather Update: राजस्थान में विदाई की बेला में आया मानसून एक फिर से सक्रिय हो रहा है. मौसम विभाग के अनुसार 26 सितंबर गुरुवार को राजस्थान के पूर्वी हिस्से में मानसून एक्टिव रहेगा. प्रदेश के 11 जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज से फिर बारिश का दौर शुरू!



बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, राजसमंद, सिरोही और उदयपुर में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार 29 सितंबर तक बारिश का यह दौर जारी रहेगा. इन जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 


 



मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 27 सितंबर को 23 जिलों में बारिश होने की संभावना है, जिसे लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, जालोर और पाली में बारिश होने की संभावना है. 


 



28 सितंबर को 24 जिलों में बारिश होने के आसार रहेंगे. 28 सितंबर शुक्रवार को भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, करौली, कोटा, बाड़मेर, उदयपुर, जालोर इन जिलों में बारिश हो सकती है.


 



बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड


इस साल बारिश के आंकड़े में व्यापक वृद्धि देखने को मिली है. पिछले साल की तुलना में इस साल 27 जिलों में 60 प्रतिशत से अधिक बारिश दर्ज की गई है. इसके अलावा 14 जिलों में 30 प्रतिशत से 59 प्रतिशत तक अधिक बारिश हुई. 



जबकि 9 जिलों में सामान्य बारिश दर्ज की गई है, जिसमें पिछले साल के मुकाबले बराबर या 19 प्रतिशत तक ज्यादा बारिश हुई है. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के अधिकांश जगहों पर आगामी 3 से 4 दिन मौसम शुष्क रहने की संभावना है. 


 



दक्षिण पश्चिमी राजस्थान में 28 से 30 सितंबर के बीच कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा बारिश होने के कोई बहुत ज्यादा आसार नहीं हैं. बारिश के थमने के बाद से राजस्थान में तापमान बढ़ते-बढ़ते 40 डिग्री के पार हो गया है.


 



हर पल की जानकारी, राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!