Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भारी बारिश के बाद अब मानसूनी बरसात का दौर खत्म होता नजर आ रहा है.  मौसम विभाग के मुताबिक, पूरे राज्य में कुछ इलाकों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


ताजा अपडेट के मुताबिक, आज यानी बुधवार 28 अप्रैल को किसी भी जिले में भारी बारिश को लेकर रेड और ऑरेंज अलर्ट नहीं है. 



लेकिन दक्षिण राजस्थान के छोड़ अब पश्चिमी राजस्थान के कुछ जिलों में बारिश देखी जा सकती है. मौसम विभाग ने आज 28 अगस्त को बारिश को लेकर 10 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. इन 10 जिलों में से 3 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है. 



यह भी पढ़ेंः एक ऐसी जगह, जहां पिता ही लेता बेटी से साथ 7 फेरे और बनता है अपनी दुल्हन


बीते दिनों की बात करें तो राजस्थान में रुक-रुक कर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया था. इस दौरान दक्षिण राजस्थान के जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया लेकिन अब बारिश धीरे-धीरे थमन लगी है. 



इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट 
मौसम विभाग के मुताबिक, 28 अगस्त को प्रदेश के 10 जिलों में बारिश हो सकती है, जिसमें हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, धौलपुर, झुंझुनूं, बाड़मेर, चूरू, गंगानगर और भरतपुर शामिल है. इनमें से 3 जिलों बाड़मेर, जैसलमेर और जालौर में भारी बारिश का अलर्ट जारी है. यहां पर  30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं. 



यह भी पढ़ेंः राजस्थान की वो जगह, जहां शादी में दुल्हन पहले पिता और फिर पति को पहनाती है वरमाला


दक्षिणी राजस्थान के ऊपर बना डीप डिप्रेशन तंत्र धीरे-धीरे  पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ने लगा, जो गुजरात के उत्तरी भागों के ऊपर पहुंच गया है. आने वाले 48 घंटों में धीरे-धीरे सौराष्ट्र, कच्छ क्षेत्र की ओर आगे बढ़ने की आशंका है. इसके असर से उदयपुर, जोधपुर के कुछ इलाकों में 48 घंटों के दौरान तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. 



31 अगस्त को भारी बारिश का अलर्ट 
वहीं, जयपुर, अजमेर, बीकानेर, भरतपुर के इलाकों में आने वाले दो-तीन दिन बादल गरजन के साथ तेज बारिश हो सकती है.  एक बार फिर पूर्वी राजस्थान में 31 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी हो सकती है, जो एक हफ्ते तक जारी रह सकती है.