कितना भी खा ले नहीं भरता मन? 6 चीजें जो ब्रेन को देती हैं हर समय खाते रहने का सिग्नल
Advertisement
trendingNow12436087

कितना भी खा ले नहीं भरता मन? 6 चीजें जो ब्रेन को देती हैं हर समय खाते रहने का सिग्नल

Reason To Feel Hungry Even After Eating: बार-बार भूख लगना नॉर्मल नहीं है. यह एक संकेत हो सकता है कि आपके शरीर में कुछ गड़बड़ चल रहा है.

कितना भी खा ले नहीं भरता मन? 6 चीजें जो ब्रेन को देती हैं हर समय खाते रहने का सिग्नल

खाना सेहत के लिए जरूरी है, लेकिन खाते रहना या हर थोड़ी देर में खाने के बाद भी इसकी जरूरत महसूस होना खतरे की घंटी है. इस समस्या के पीछे कई कारण हो सकते हैं. इस लेख में आप बार-बार भूख लगने 6 कारणों के बारे में जान सकते हैं-

पोषण की कमी

जब डाइट में पर्याप्त पोषण नहीं लेते हैं, तो शरीर सही से काम नहीं कर पाता है. ऐसे में अगर आपके डाइट में आवश्यक विटामिन, मिनरल्स और फाइबर की कमी है, तो आपको बार-बार भूख लग सकती है. प्रोटीन और फाइबर वाले खाद्य पदार्थ, जैसे दालें, फल और सब्जियां, आपके पेट को भरकर आपको लंबे समय तक तृप्त रखते हैं.

डिहाइड्रेशन

कई बार ब्रेन प्यास और भूख के बीच के अंतर को नहीं समझ पाता है. ऐसे में जब बॉडी में पानी की कमी होती है, तो ब्रेन इसे भूख के सिग्नल के रूप में दर्शाता है. इसलिए, दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है.

इसे भी पढ़ें- RO का पानी पीने वालों को ज्यादा रहता है Vitamin B12 Deficiency होने का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

 

डिप्रेशन और स्ट्रेस

मेंटल हेल्थ भी भूख पर प्रभाव डालता है. तनाव और चिंता के कारण कुछ लोग ज्यादा खाना खाने लगते हैं, जबकि कुछ लोग भूख महसूस नहीं करते हैं. मानसिक तनाव के समय शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिससे भूख का अहसास बढ़ सकता है. अगर आप तनाव में हैं, तो योग और मेडिटेशन की मदद ले सकते हैं.

खाना खाने का फिक्स टाइम टेबल ना होना

अगर आप समय पर खाना नहीं खाते या अक्सर खाना स्किप कर देते हैं, तो यह आपके मेटाबॉलिज्म को प्रभावित कर सकता है. अनियमित खाने से शरीर में शुगर का लेवल घटता-बढ़ता है, जिससे बार-बार भूख लगने की समस्या होती है. इसलिए जरूरी है कि हर दिन एक फिक्स टाइम पर खाना खाएं.

नींद की कमी

नींद का हमारे शरीर पर गहरा असर होता है. कम नींद लेने से शरीर में भूख बढ़ाने वाले हार्मोन (ग्रेलिन) का लेवल बढ़ता है. इसलिए, नींद की कमी के कारण आप अक्सर भूख महसूस कर सकते हैं. ऐसे में हर दिन 7-8 घंटे की नींद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड का सेवन

आजकल लोग फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड का सेवन बढ़ा रहे हैं, जो आमतौर पर हाई कैलोरी और कम पोषण वाले होते हैं. ये फूड्स जल्दी ऊर्जा देते हैं, लेकिन पेट को लंबे समय तक भरा नहीं रख पाते हैं.  इससे भूख बार-बार लगती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news