RBSE Rajasthan Board Class 5th 8th Result 2024: राजस्थान बोर्ड की ओर से 5वीं और 8वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. छात्र राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइटें rajsaladarpan.nic.in से रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 राजस्थान बोर्ड 5वीं और 8वीं का परीक्षा परिणाम शुक्रवार को जारी हो गया था.रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए छात्र लिंक पर क्लिक करके अपने रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज कर अपने परिणाम देख सकते है. रिजल्ट की घोषणा के बाद स्टूडेंट्स फिलहाल प्रोविजनल मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं. शिक्षा के अधिकार कानून के अनुसार, किसी भी विद्यार्थी को फेल नहीं किया जाता है. 



5वीं और 8वीं में इतना प्रतिशत रहा रिजल्ट 
जानकारी के अनुसार, 5वीं चूरू, दौसा, सीकर, प्रतापगढ़ और अजमेर का रिजल्ट अच्छा रहा. वहीं, 8वीं में दौसा, अजमेर, सीकर, नागौर और अलवर का बेहतर परिणाम रहा. आरबीएसई कक्षा 5वीं का 97.60%  है और 8वीं में 95.72% छात्र उत्तीर्ण प्रतिशत रहा. 


वेबसाइट हो गई थी क्रैश 
राजस्थान बोर्ड 5वीं 8वीं परिणाम देखने में अभिभावक और छात्रों को काफी परेशानी हुई, क्योंकि काफी समय तक आधिकारिक वेबसाइट का सर्वर काफी डाउन रहा था. वेबसाइट क्रैश होने का कारण भारी संख्या में छात्रों का रिजल्ट देखने के लिए वेबसाइट पर विजिट करना था. 



26 लाख से अधिक छात्रों ने दी परीक्षा 
इस बार 26 लाख से अधिक छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे, जिसमें कक्षा 8वीं से 12.50 लाख विद्यार्थी और कक्षा 5वीं से 14.37 लाख छात्र पंजीकृत हुए थे. इस साल 15 अप्रैल से 20 अप्रैल 2024 के बीच 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं आयोजित की गई थी. वहीं, पिछले साल इन दोनों कक्षाओं की परीक्षा में प्रदेशभर से कक्षा 5वीं की परीक्षा में करीब 14 लाख छात्र और कक्षा 8वीं की परीक्षा में करीब 15 लाख छात्र शामिल हुए थे.


यह भी पढ़ेंः  राजस्थान से होकर गुजर रहा नया पश्चिमी विक्षोभ, कई जिलों में भारी बरसात का अलर्ट जारी


यह भी पढ़ेंः  राजस्थान का एक ऐसा रहस्यमयी मंदिर, जहां पत्थर तोड़कर प्रकट हुए थे बालाजी महाराज!