Jaipur: राजस्थान ACB द्वारा इस साल 2022 के पहले 6 माह रिकॉर्डतोड़ कार्रवाई की गई है, जो अब तक इस अवधि की सर्वाधिक कार्रवाई है. इस साल अब तक 267 प्रकरण पीसी एक्ट के तहत दर्ज किये गये हैं. जिनमें 252 से ज्यादा ट्रेप के 9 प्रकरण आय से अधिक संपत्ति के व 6 पद के दुरुपयोग के प्रकरण शामिल हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साल 2020 में इसी अवधि में 104 प्रकरण दर्ज किये गये थे और साल 2021 में इसी अवधि में 236 प्रकरण दर्ज किये गये थे. ACB की कार्रवाई अब जिला ,शहरों तक ही सीमित नहीं रह गई है बल्कि छोटे कस्बों में जाकर भी ACB घूसखोरों को पकड़ रही है. इस कड़ी में राज्य ACB के लिए सबसे ज्यादा मददगार साबित हुई है. ACB की हेल्पलाईन 1064 और वाट्सएप हेल्पलाइन नं 9413502834 जिनकी मदद से शिकायतकर्ता भयमुक्त होकर ACB को रिश्वत मांगने वालों की शिकायत कर रहे हैं.


ACB घूसखोरों के खिलाफ बेशक ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है लेकिन अब घूस मांगने के लिए रिश्वतखोरों ने भी नए तरीके अपना लिए है घूस मांगने के लिए अब घूसखोर ना तो फोन पर खुद बातचीत करते हैं और ना सीधी बातचीत बल्कि सरकारी महकमों के ऐसे लोगों ने अब खुद के दलाल तैयार कर दिए हैं जो क्लोन की तरह उनके लिए काम करते है. सरकारी विभाग में अपना काम कराना है तो दलाल नेटवर्क के मार्फत ही वो काम होगा.


अधिकारी ,कर्मचारी को कितनी घूस देनी है ,कब काम होगा इसकी जानकारी भी दलाल ही देते हैं इसके अलावा अब घूसखोरों ने अपनी घूस की रेट्स भी बढ़ा दी है. नोटबंदी और कोरोना काल के बुरे दौर में बेशक बाजार सुस्त पड़ा लेकिन घूसखोरों ने इन सालों में अपनी घूस की रेट्स भी बढ़ा दी. अब पटवारी और पुलिस कॉन्स्टेबल भी लाख रुपये की घूस मांगते हुए पकड़े जा रहे हैं.


राजस्थान एसीबी के डीजी बीएल सोनी ,एडीजी दिनेश एमएन के नेतृत्व में राजस्थान ACB शानदार काम कर रही है इसमें कोई शक नहीं है लेकिन राजस्थान में घूसखोरों के तौर तरीके और उनकी डिमांड्स भी उतनी तेजी से ही आगे बढ़ रही है ये भी एक बड़ा सच है.


साल 2022 के जून अंत तक न्यायालय में पेश किये गये अंतिम निस्तारण रिपोर्ट में भी ACB द्वारा कीर्तिमान स्थापित किया गया है. साल 2020 में 101 प्रकरणों 86 चालान व 15 अंतिम प्रतिवेदन, वर्ष 2021 में 151 प्रकरणों (133 चालान व 18 अंतिम प्रतिवेदन) वहीं 2022 में 247 प्रकरणों ( 214 में चालान व 33 में अंतिम प्रतिवेदन) में रिपोर्ट्स एसीबी के विशिष्ठ न्यायालयों में पेश किये गये है. उम्मीद है राजस्थान ACB की कार्रवाइयों का बड़ा असर देखने को मिलेगा और राजस्थान में घूसखोरों के खिलाफ सख्त से सख्त कानून बनाए जायेंगे जिसके चलते ऐसे लोगों को सख्त से सख्त सजा मिले.


यह भी पढ़ें- अजमेर: जेल में बंद कैदियों को बनाया जा रहा है आत्मनिर्भर, जानिए कैसे...


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें