अजमेर: जेल में बंद कैदियों को बनाया जा रहा है आत्मनिर्भर, जानिए कैसे...
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1252908

अजमेर: जेल में बंद कैदियों को बनाया जा रहा है आत्मनिर्भर, जानिए कैसे...

जेल की एडीजी मालिनी अग्रवाल एक दिवसीय दौरे पर पहुंची और इस दौरान उन्होंने प्रदेश की सबसे सुरक्षित हाई सिक्योरिटी जेल के साथ ही सेंट्रल जेल की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. 

जेल में बंद कैदियों को बनाया जा रहा है आत्मनिर्भर

Ajmer: राजस्थान जेल की एडीजी मालिनी अग्रवाल एक दिवसीय दौरे पर पहुंची. इस दौरान उन्होंने प्रदेश की सबसे सुरक्षित हाई सिक्योरिटी जेल के साथ ही सेंट्रल जेल की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. वहीं इस मौके पर अधिकारियों से समस्याओं को लेकर फीडबैक भी लिया, जिससे कि उन्हें जल्द दूर किया जा सके. साथ ही कई दिशा निर्देश भी दिए गए. 

यह भी पढ़ें- अंडरपास में भरे पानी के कारण लोग परेशान, प्रदर्शन कर ठोस समाधान की उठाई मांग

सेंट्रल जेल में निरीक्षण के दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए एडीजी मालिनी अग्रवाल ने बताया कि जेल की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर उन्होंने जेल का निरक्षण किया है, जंहा की हार्डकोर ओर सामान्य कैदी बंद है कई कैदी ऐसे है जो रोजगार के अभाव में अपराध का रास्ता अपनाते है इस बात को ध्यान में रखते हुए कार्य किए जा रहे हैं. सेंट्रल जेल में कैदियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई स्किल डेवलपमेंट के कार्य चल रहे हैं, जिससे कि वह अलग-अलग कामों में जुट कर अपराध से किनारा करते हुए अच्छे कार्यों में जुड़ सकें, इसलिए कर अजमेर जेल प्रशासन बेहतर कार्य कर रहा है. अजमेर में खाने-पीने के मसाले फर्नीचर कपड़ो के समान है. 

कई प्रोडक्ट कैदियों द्वारा बनाए जा रहे हैं, जिसकी सराहना कई क्षेत्रों में की जा रही है साथ ही कैदियों द्वारा बैंड भी संचालित किया जा रहा है, जिसे कई स्थानों पर भेजा भी गया है और इसकी सराहना भी की गई है. साथ ही कई कैदी अपनी कला का प्रदर्शन भी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि जेल में कैदियों को मिल रहे रोजगार की स्किल से जब वह सीख कर बाहर निकलेंगे तो एक नया जीवन उन्हें मिलेगा और वह अपराध को छोड़कर नई दिशा में अग्रसर होंगे. इसी उद्देश्य के साथ जेल प्रशासन काम कर रहा है.

Reporter: Ashok Bhati

Trending news