Jaipur: राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फेड़रेशन और इससे संबद्ध जिला दुग्ध संघों ने दुग्ध संकलन का नया रिकॉर्ड बनाया है. 15 दिसम्बर 2022 को एक ही दिन में 43 लाख 3 हजार लीटर दूध इकट्ठा किया गया. जो कि फेडरेशन के 45 सालों के इतिहास में अब तक का सर्वाधिक है. अकेले जयपुर दुग्ध संघ ने 21.13 लाख लीटर दूध का संकलन किया है. जो जयपुर डेयरी के लिए भी एक ही दिन में सर्वाधिक दुग्ध संकलन का रिकार्ड है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फैडरेशन की प्रशासक और प्रबन्ध संचालक सुषमा अरोड़ा ने बताया कि सहकारी डेयरियों में महिलाओं की बढ़ती सहभागिता और दुग्ध उत्पादकों के मनोबल को बढ़ाने के लिये आरसीडीएफ के वरिष्ठ अधिकारियों सहित डेयरी के फील्ड अधिकारियों और निर्वाचित अध्यक्ष की फील्ड विजिटस के चलते राज्य भर के डेयरी संघों में दुग्ध संकलन में लगातार बढ़ोतरी हो रही है.


उन्होंने बताया कि बहुत जल्दी आरसीडीएफ का दुग्ध संकलन 50 लाख लीटर प्रतिदिन के पार होगा. उन्होंने बताया कि आरसीडीएफ और जिला दुग्ध संघों के दुग्ध विपणन में भी पिछले वर्ष के मुकाबले 23 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. पिछले साल जहां औसतन 18.52 लाख लीटर प्रतिदिन दुग्ध का विपणन हो रहा था. वहीं इस वर्ष यह 22.78 लाख लीटर प्रतिदिन है. अरोड़ा ने आरसीडीएफ एवं जिला दुग्ध संघों के सभी निर्वाचित अध्यक्षों, अधिकारियों और कर्मचारियों को आरसीडीएफ की इस ऐतिहासिक सफलता के लिये बधाई दी है.
Reporter- Damodar Raigar