Jaipur: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जयपुर प्रांत सेवा विभाग की ओर से 6 फरवरी से 13 फरवरी तक प्रांत सेवा सप्ताह मनाया जाएगा. इस दौरान सभी कार्यकर्ता सात दिनों तक सेवा बस्तियों में चिकित्सा, स्वच्छता, शिक्षा और सामाजिक विषयों पर काम करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, वर्तमान कोविड-19 आपदा को देखते हुए स्वास्थ्य से जुड़े सेवा कार्य प्रमुखता से किए जाएंगे. इसके तहत स्वास्थ्य परीक्षण, प्राथमिक उपचार, आयुर्वेद द्वारा घरेलू उपचार का ज्ञान, योग, ध्यान और सूर्य नमस्कार प्रशिक्षण, कोविड-19 के विषय में जनजागरण, मास्क और सैनिटाइजर वितरण जैसे कार्य प्रमुखता से किए जाएंगे. 


यह भी पढ़ेंः Jaipur: फ्लोर मैनेजमेंट पर होगी विधायकों की भूमिका पर चर्चा, चौधरी बोले- विपक्ष भाजपा हो चुका कमजोर


साथ हीं गलियों, श्मशान, सामुदायिक भवन, महापुरुषों की प्रतिमाओं, प्याऊ, नालियों की स्वच्छता, मच्छर-मक्खी से बचाव का प्रबंध कर स्वच्छता के प्रति चेतना लाने के प्रयास होंगे. सामाजिक जागरण और कुटुंब प्रबोधन, बस्ती के बच्चों की खेलकूद प्रतियोगिताएं, पौधारोपण कार्यक्रम, सरकारी योजनाओं की जानकारी, स्वयं सहायता समूह की जानकारी, सत्संग, गर्म कपड़ों और तुलसी पौधों का वितरण किया जाएगा. 


सेवा बस्तियों के युवाओं को करियर निर्माण में सहायता के लिए करियर गाइडेंस, अध्ययन सामग्री वितरण, धार्मिक और अच्छे साहित्य का वितरण, परीक्षा तैयारी हेतु सूत्र, स्वरोजगार सृजन हेतु कौशल विकास कैंप भी आयोजित किए जाएंगे.