Jaipur : दिल्ली में इंडियन बुक ऑफ़ रिकॉर्ड की तरफ से 4th वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर बैठक का आयोजन किया गया था. जिसमें देश और दुनिया के नाम कमाने वाली प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया.  इस दौरान राजस्थान के अजमेर के अंतर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले में बनाये गये रिकॉर्ड को लेकर अजमेर कलेक्टर विश्व मोहन शर्मा को सम्मानित किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अंतर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले के दौरान 2150 महिलाओं ने लोकनृत्य घूमर पर  एक साथ ताल मिलाकर रिकॉर्ड बनाया था.  इस आयोजन को सफलतापूर्वक कराने के लिए अजमेर के कलेक्टर विश्व मोहन शर्मा को  इंडियन बुक ऑफ़ रिकॉर्ड अवार्ड से सम्मानित किया गया है.


Devli Uniara : रोज स्कूल लेट आते है गुरु जी, 986 स्टूडेंट की पढ़ाई भगवान भरोसे
वहीं जयपुर के सहदाब अहमद को  कुशल कमी कलाकार के क्षेत्र  में और कोटा के रामपुरा के रहने वाले भव्य अग्रवाल का इंडियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज हुआ है. भव्य ने आजादी के अमृत महोत्सव, हर घर तिरंगा अभियान के दौरान 7.5 फीट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज के साथ 75 मिनट में 20.21 किलोमीटर साइकिल चला कर रिकॉर्ड बनाया था.  


वहीं दिल्ली से सटे गाजियाबाद के रहने वाले ढाई साल के शजीत का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज हुआ है.  शजीत ने अपनी प्रतिभा का हैरतअंगेज प्रदर्शन किया और सिर्फ 3 मिनट 17 सेकेंड में इंसान के शरीर में मौजूद सभी हड्डियों को पहचान लिया यहीं नहीं, उनके नाम तक बता दिए. आपको बता दें कि इंडियन बुक ऑफ़ रिकार्ड की तरफ से हर साल रिकॉर्ड होल्डर एक्सचेंज नामक प्रोग्राम में सभी रिकॉर्ड होल्डर्स को सम्मानित किया जाता है.


जयपुर की खबरों के लिए क्लिक करें


जयपुर नहीं एमपी के ग्वालियर में उतरेगा चीतों वाला प्लेन, पीएम मोदी बर्थडे पर करेंगे चीतों को आजाद