जयपुर नहीं एमपी के ग्वालियर में उतरेगा चीतों वाला प्लेन, पीएम मोदी बर्थडे पर करेंगे चीतों को आजाद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1353655

जयपुर नहीं एमपी के ग्वालियर में उतरेगा चीतों वाला प्लेन, पीएम मोदी बर्थडे पर करेंगे चीतों को आजाद

भारत आने वाले चीतों में आठ पुरुष हैं जबकि पांच मादा हैं, इनकी उम्र साढ़े चार साल एक दो साल की, एक ढाई साल की और एक की उम्र तीन से चार साल के बीच बतायी गई है. इन चीतों में दो सगे भाई भी हैं.

जयपुर नहीं एमपी के ग्वालियर में उतरेगा चीतों वाला प्लेन, पीएम मोदी बर्थडे पर करेंगे चीतों को आजाद

Jaipur : चीतों के भारत आने की तैयारियां नामीबिया में अंतिम दौर में चल रही है. सभी आठ अफ्रीकी चीतों को एक खास विमान से भारत लाया जा रहा है. ये विमान आज नामीबिया से भारत के लिए उड़ान भरेगा और कल ग्वालियर में लैंड करने वाला है. चार्टर कार्गो फ्लाइट जो कि पहले जयपुर में उतरने वाली थी वो अब ग्वालियर में उतरेगी, फिर ग्वालियर से हेलीकॉप्टर से कूनो नेशनल पार्क श्योपुर लाया जाएगा. 

विशेष विमान की तस्वीरें हाल ही में एयरलाइन कंपनी ने ट्वीट कर शेयर भी की थी. इस फ्लाइट को स्पेशल फ्लैग नंबर 118 दिया गया था. वहीं विमान में चीते की एक आकर्षक पेंटिंग भी बनायी गयी थी. विमान के जरिए 8 अफ्रीकी चीते भारत लाए जा रहे हैं. करीब 70 साल के बाद नामीबिया से ये चीते भारत आ रहे हैं.

प्रोजेक्ट चीता के तहत भारत आने वाले इन 8 चीतों की तस्वीरें भी जारी कर दी गई हैं. इनमें से तीन नर और पांच मादा हैं. इनकी उम्र ढाई से साढ़े पांच साल के बीच की है. बताया जा रहा है कि इनमें से दो सगे भाई हैं और नामीबिया के एक प्राइवेट रिजर्व में रह रहे थे.

fallback

आपको बता दें कि दुनिया के किसी भी देश में चीतों को शिफ्ट करने का काम एक एयरलाइन कंपनी पहली बार करने जा रही है. इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन 17 सितंबर यानि की कल के दिन खुद कूनो नेशनल पार्क में बने बाड़े में चीतों को आजाद कर देश के पहले चीता प्रोजेक्ट की शुरुआत करने वाले हैं. मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो नेशनल पार्क में जल्द ही देशवासियों को अफ्रीकी चीतों का दीदार करने का अवसर मिलेगा. 

जयपुर की खबरों के लिए क्लिक करें

Chanakya Niti : चाणक्य की 5 कड़वी बातें मान ली तो, इतना सफल होंगे की दुश्मन भी पीछे पीछे घूमेंगे

 

Trending news