Jaipur: स्पिक मैके के जयपुर चैप्टर की ओर युवाओं के बीच भारतीय शास्त्रीय संगीत और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए भपंग वादन का आयोजन किया गया. यह कार्यक्रम जयपुर की विभिन्न स्कूलों में आयोजित हुआ. प्रसिद्ध लोक कलाकार और भपंग वादक यूसुफ खान तथा साथी कलाकारो ने गणेश स्तुति से कार्यक्रम की शुरूआत की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टीचर का ट्रांसफर हुआ तो विद्यार्थियों और अभिभावकों ने स्कूल के गेट पर ताला लगा दिया


अपनी लोकगायकी के माध्यम से कलाकारों ने सभी देवी देवताओं का आह्वान किया. जयपुर चैप्टर कोऑर्डिनेटर डॉ मृणाली कांकर ने बताया कि राजस्थान के मेवात क्षेत्र से संबद्ध कलाकारो ने अत्यन्त मधुर सुरों में लोककला का परिचय दिया, जीवन में ''टर्र'' की उपयोगिता पर मनोरंजक प्रस्तुति दी.


चूरू के बजरंग ने शौक में बना डाला एयरक्राफ्ट, सपनों की उड़ान को मांग रहा परमिशन


इस दौरान धार्मिक सद्भाव, भाईचारा और मानवता का संदेश देते हुए लोकगायकी की महत्ता स्थापित की. उन्होंने कार्यक्रम में महिला सम्मान, भ्रूण हत्या जैसे सामाजिक संदेशों के साथ गीत गाए. कलाकारो ने दमादम मस्त कलंदर और छाप तिलक गा कर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया प्रसिद्ध भपंग वादक यूसुफ खान ने भपंग वाद्य की उत्पत्ति के बारे में जानकारी दी. उनके साथ भपंग वादन में महमूद खान, जाकिर खान और आनंद ने साथ दिया, जबकि हारमोनियम पर कमरूद्धीन, ढोलक पर छलिया और गायन में असलम भारती एवं राजेश ने संगत दी.


Reporter- Anup Sharma