Rajasthan Weather News: राजस्थान में मौसम ने करवट ले ली है. राजस्थान में बीते 4 दिनों से कई जिलों में हो रही हल्की से मध्यम बारिश( Rain)के साथ ही अब सर्दी (Winter) का अहसास बढ़ने लगा है. बीते 24 घंटों में अंता और बारां में जहां सबसे ज्यादा 15.5 एमएम बारिश दर्ज की गई है तो वहीं इस दौरान राजधानी जयपुर में भी 15 एमएम बारिश दर्ज की गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रदेश में बारिश होने के साथ ही अब दिन के तापमान में गिरावट लोगों को राहत देने लगी है. बीते 24 घंटों में 7 जिलों में जहां दिन का तापमान 30 डिग्री से नीचे पहुंच चुका है तो वहीं प्रदेश के करीब-करीब सभी जिलों में दिन का तापमान 33 डिग्री से नीचे दर्ज किया जा रहा है.  हालांकि अभी भी रात का तापमान मिला-जुला दर्ज किया जा रहा है. बीती रात को चूरू का तापमान12.4 डिग्री सबसे कम दर्ज किया गया तो वहीं प्रदेश के करीब सभी जिलों में अभी भी रात का तापमान 15 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है. 


बीती रात राजधानी जयपुर में भी तापमान 17 डिग्री दर्ज किया गया है. हालांकि इस दौरान राजधानी जयपुर में दिन का तापमान इस सीजन में पहली बार 30 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया है.


मावठ के साथ ही मिलने लगी गर्मी और उमस से राहत


बीते 24 घंटों में सबसे ज्यादा अंता और बारां में 15.5 एमएम बारिश दर्ज  की गई है. साथ ही राजधानी जयपुर में भी 15 एमएम बारिश दर्ज की गई है. वहीं सात जिलों में बीते 24 घंटों में दिन का तापमान 30 डिग्री से नीचे पहुंच चुका है. इसके साथ ही प्रदेश के करीब सभी जिलों में दिन का तापमान 33 डिग्री से नीचे पहुंचा. बीती रात सबसे कम तापमान चुरू का 12.6 डिग्री दर्ज किया गया. हालांकि प्रदेश के अधिकतर जिलों में अभी भी रात का तापमान 15 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है.


रात के तापमान में गिरावट दर्ज


मौसम विभाग के अनुसार 10 नवंबर तक राजस्थान से पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) का असर पूरी तरीके से खत्म हो चुका था लेकिन सिर्फ 2 जिलों जयपुर और बारां में एक स्थानीय सिस्टम के सक्रिय होने के चलते बारिश दर्ज की गई थी. हालांकि प्रदेश में इस समय मौसम पूरी तरीके से शुष्क बना हुआ है और आने वाले दिनों में किसी भी सिस्टम के सक्रिय होने की कोई संभावना नहीं है.  इसके साथ ही आने वाले दिनों में अब दिन और रात के तापमान में करीब 2 से 4 डिग्री तक तापमान में गिरावट की संभावना की जा रही है. 


ये भी पढ़ें: लड़का बनकर लोगों के दिल धड़काती है राजस्थान की यह लड़की, वीडियोज मचाते हैं तहलका