Dausa: एक बार फिर कोरोना (Corona) के नए वेरिएंट ने दुनिया में दस्तक दे दी है. इससे लोग बहुत भयभीत हैं. ऐसे में वैक्सीन ही एक मात्र उपाय माना जा रहा है. कोविड की तीसरी लहर का भारत में कोई असर नहीं हो इसके लिए वैक्सीनेशन पर विशेष फोकस किया जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें - अजय माकन का बड़ा बयान, कहा-रैली करके सशक्त विपक्ष का धर्म निभा रही है कांग्रेस


राजस्थान के दौसा में स्वास्थ्य महकमे (health department) द्वारा वैक्सीनेशन को लेकर घर-घर अभियान चलाकर वैक्सीन लगाई जा रही है. हालांकि दौसा स्वास्थ्य महकमे की टीम को वैक्सीनेशन के दौरान कई विपरीत परिस्थितियों का भी सामना करना पड़ रहा है. उसके बावजूद भी वैक्सीनेशन के मामले में दौसा जिला राजस्थान में तीसरे नंबर पर है.


कोविड के नए वेरिएंट ओमीक्रोन से प्रदेश की जनता के बचाव के लिए राजस्थान सरकार वैक्सीनेशन पर विशेष फोकस कर रही है. जिसके चलते दौसा स्वास्थ्य महकमे द्वारा घर-घर जाकर वैक्सीन लगाई जा रही है. दौसा जिले में अब तक अस्सी प्रतिशत लोगों  को कोविड वैक्सीन का प्रथम टीका लगाया जा चुका है. वही साठ प्रतिशत लोगों  के कोविड की दूसरी डोज भी लग चुकी है. दौसा जिले में कोविड के टीके के बिना कोई रहे नही, इसके लिये स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीन लगा रही है.


दौसा जिले के ग्रामीण अंचल (rural area) में अभी भी कोविड के टीके को लेकर भ्रांतियां बनी हुई है. जिसके चलते जागरूकता के अभाव में अशिक्षित लोग कोविड का टीका लगाने घर-घर जा रही स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ हाथा पाई पर भी उतारू हो जाते हैं. ऐसे ही दो ताजा मामले सामने आए जिसमे दौसा के सिकराय विधानसभा क्षेत्र (Sikrai Assembly Constituency) में जहां कोविड का टीका लगाने नांदरी गांव (Nandri Village) में पहुची स्वास्थ्य विभाग की टीम के पीछे एक महिला लठ्ठ लेकर दौड़ी तो टीम को वहां से भागना पड़ा. 


हालांकि बाद में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी वहां पहुंचे, महिला और उसके परिजनों की समझाइश कर कोविड का टीका लगवाया. वहीं, दूसरा मामला बहरावंडा गांव का है, जहां एक युवक से कोविड का टीका लगवाने के लिए कहना आशा सहयोगिनी राजन्ती मीणा (Asha Sahyogini Rajanti Meena) को इतना महंगा पड़ा कि युवक ने डंडे से आशा सहयोगिनी राजंती मीणा के साथ मारपीट कर दी. जिससे आशा सहयोगिनी राजन्ती मीणा जखमी हो गयी. अब स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी डंडे मारने वाले युवक को मानसिक विक्षिप्त बता रहे हैं.


यह भी पढ़ें - जयपुर ने Omicron को हराया, वैरियंट से संक्रमित सभी मरीज हुए निगेटिव


कोविड के नए वेरिएंट ओमीक्रोन ने दुनिया में भले ही दस्तक दे दी हो, लेकिन फिलहाल राजस्थान सरकार (Government of Rajasthan) और स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सावचेत हैं. सरकार अपने स्तर पर हर वह मुमकिन उपाय करने का प्रयास कर रही है, जिससे राजस्थान में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा उत्पन्न नहीं हो. दौसा स्वास्थ्य विभाग (dausa health department) भी पुरजोर कोशिश कर जिले के हर व्यक्ति को कोविड का टीका लगाने का प्रयास कर रहा है. जिससे जिले के निवासी कोविड से बच सके. ऐसे में हमारी भी जिम्मेदारी है कि हम सावधान रहें, सतर्क रहें. सरकार और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन और नियमों का पालन करें. जिससे कोविड से हम खुद को और अपने परिजनों को बचा सकें.


Reporter: Laxmi Avtar Sharma