Vastu Tips : दिवाली की सफाई को आप जरूर करते होंगे लेकिन क्या आपको बता है कि होली से पहले अगर घर से इन 5 चीजों को बाहर फेंक दिया जाए तो घर से नकारात्मकता भी चली जाती है. तो इस होली 8 मार्च को खोलने से पहले घर की साफ सफाई कर लें और मां लक्ष्मी को घर लाएं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार होलिका दहन 7 मार्च को होगा और 8 मार्च को रंगों की होली खेली जाएगी. अगर आप चाहते हैं कि इस होली आपके घर समृद्धि आए. तो फिर घर से इन चीजों को अभी इसी वक्त निकालकर फेंक दें.


टूटा शीशा या बंद घड़ी
रूकी हुई घड़ी को कभी अच्छा नहीं माना जाता है. अगर घर में ऐसी कोई घड़ी है तो उसे तुरंत होली से पहले निकाल फेंके. वहीं अगर घर में कहीं भी टूटा शीशा लगा हो तो उसे भी बाहर का रास्ता दिखाएं. ये दोनों ही चीजें नकारात्मक हैं और घर में वास्तुदोष को लाने वाली हैं.


टूटी मूर्तियां
अगर कोई खंडित मूर्ति घर पर रखी हैं तो उसे भी हटा दें. अगर भगवान की मूर्ति खंड़ित हो गयी है तो विधि पूर्वक विसर्जन करें. अगर सजावट की कोई मूर्ति टूटी हुई है. तो फिर समय रहते इसे फेंक दे. ये भी घर में वास्तुदोष की जिम्मेदार होती है.


खराब हो चुका सामान
अक्सर खराब हो चुके इलेक्ट्रानिक्स सामान को भी हम घर में रखते हैं. लेकिन ये राहु-केतु के कारक है जो अपना नकारात्मक प्रभाव दिखाते हैं. इसलिए ऐसे किसी भी सामान को घर पर ना रखें जो अब कम का नहीं हो. या तो कबाड़ी को बेच दें या फिर किसी को दान कर दें. लेकिन घर से हटा दें.


मेन गेट की सफाई
आपके घर का मुख्य द्वार आपकी पहचान होता है. अगर घर का द्वार साफ और सुंदर होगा तो घर में सकारात्मक ऊर्जा रहेगी. वरना मां लक्ष्मी भी नाराज हो जाएंगी. होली से पहले ही मेन गेट को साफ करें. घर का कचरा मेन गेट पर ना रखें


पुराने जूते
ऐसे फुटवियर जो बेकार हो चुके हैं. या फिर अब आपके काम के नहीं रहे. उसकों भी या दो फेंक दे या फिर किसी जरूरतमंद को देदे. ऐसा करने पर आपको अच्छा भी लगेगा और घर पर बेकार पड़े जूतों से आ रही नकारात्मकता भी रूक जाएगी. फट चुके जूतों को तुरंत प्रभाव से बाहर फेंके. ये दुर्भाग्य का कारक होते हैं.


(डिस्क्लेमर : ये लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है. जिसकी ZeeMedia पुष्टि नहीं करता है )