General Knowledge Trending Quiz : जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के समय में किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए जनलर नॉलेज (General Knowledge) और करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की बेहद जरूरत होती है. इनसे जुड़े कई सवाल एसएससी, बैंकिग, रेलवे व अन्य कॉम्पिटेटिव एग्जाम की परीक्षाओं के दौरान पूछे जाते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सवाल लेकर आए हैं, जिनके बारे में शायद आपने पहले कभी ना सुना हो. आपसे अनुरोध है कि आप नीचे दिए गए सवालों को अच्छे से पढ़कर उसका जवाब दें. हालांकि, हमने सभी सवालों के जवाब नीचे दिए हुए हैं, आप उन्हें कहीं नोट करके रख सकते हैं.


सवाल 1 -  किस विटामिन की कमी से थकान महसूस होती है?
जवाब 1 - नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (National Library of Medicine) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, कोबालामिन या विटामिन बी12 की कमी के चलते थकान और सांस की तकलीफ के साथ-साथ एनर्जी में कमी हो सकती है. ये हेमटोलोगिक लक्षण विटामिन बी 12 के पूरक के साथ वापस आते हैं, और गायब हो जाते हैं.


इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.


(https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7019700/#:~:text=Deficiencies%20in%20cobalamin%20(vitamin%20B12,fatigue%20and%20shortness%20of%20breath.)



सवाल 2 - आलू खाने से कौन सी समस्या हो सकती है?
जवाब 2 - आलू खाने से गैस की समस्या हो सकती है.


सवाल 3 - दुनिया के किस देश में लाल अंगूर पाया जाता है?
जवाब 3 - जापान में लाल अंगूर पाया जाता है.



सवाल 4 - वो कौन सी मछली है जिसके पेट में रतन पाया जाता है?
जवाब 4 - मूंगा मछली के पेट में रतन पाया जाता है.


सवाल 5 - ऐसी कौन सी सब्जी है जिसमें सभी विटामिन पाए जाते हैं?
जवाब 5 - गाजर में सभी विटामिन पाए जाते हैं.



सवाल 6 - किस जानवर का दिल 1 मिनट में 500 बार धड़कता है?
जवाब 6 - चीता का दिल 1 मिनट में 500 बार धड़कता है.


सवाल 7 - ऐसा कौन सा पत्थर है जो पानी में नहीं डूबता है?
जवाब 7 - फ्यूमस पत्थर है जो पानी में नहीं डूबता है.



सवाल 8 - किस देश में गंदी कार चलाने पर चालान होता है?
जवाब 8 - रूस जैसे देश में अगर आप अपनी कार को बिना साफ किए ही ड्राइव करते हैं तो इसके लिए आपको 30EUR यानी करीब 2,693 रुपये का चालान भरना पड़ेगा.


Disclaimer-


'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं.