General Knowledge Trending Quiz : क्विज एक ऐसा माध्यम है, जिसे स्कूलों-कॉलेजों में एक गेम की तरह खेला जाने लगा है. इसके अतरंगी सवाल लोगों को खूब पसंद आ रहे हैं. इन दिनों इंटरनेट पर क्विज के सवाल और उनके जवाब बड़ी मात्रा में सर्च किए जाते हैं. अगर आप भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो हम आपके लिए कुछ ऐसे सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


सवाल 1 -  किस चीज की कमी से नाखून सफेद होने लगते हैं?
जवाब 1 -  हेल्थ लाइन (healthline.com) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर आपके शरीर में कुछ खनिजों या विटामिनों की कमी है, तो आप अपने नाखूनों पर सफेद धब्बे देख सकते हैं. इस समस्या से जुड़ी सबसे आम कमियों में जिंक की कमी और कैल्शियम की कमी शामिल है. 


इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.


(https://www.healthline.com/health/white-spots-on-nails#:~:text=You%20may%20notice%20white%20spots,risk%20for%20any%20mineral%20deficiency.)



सवाल 2 -  सात पहाड़ियों का नगर किस शहर को कहा जाता है और क्यों?
जवाब 2 -  सिटी ऑफ रोम को सात पहाड़ियों का शहर कहा जाता है. यह शहर सात पहाड़ियों से घिरा हुआ होने के कारण सात पहाड़ियों का नगर कहलाता है.


सवाल 3 - भारत का सबसे बड़ा चिड़ियाघर कहां है?
जवाब 3 - भारत का सबसे बड़ा चिड़ियाघर कोलकाता में है.



सवाल 4 - चांद पर सबसे पहले कौन सा जानवर गया था?
जवाब 4 - हालांकि, चांद पर जाने वाला पहला जानवर एक कुत्ता था.


सवाल 5 - किस सागर में एक भी मछली नहीं पाई जाती है?
जवाब 5 - मृत सागर का पानी सामान्य समुद्री पानी से 6–7 गुना ज्यादा खारा होता है. नमक की मात्रा ज्यादा होने के कारण मछली तथा दूसरे समुद्री जीव जीवित नहीं रह सकते हैं.



सवाल 6 - देश में पहली बार राष्ट्रपति शासन किस राज्य में लगाया गया था?
जवाब 6 - सरकारी आंकड़ों के मुताबिक आजादी के बाद पंजाब वह राज्य था, जहां राष्ट्रपति शासन लगाया गया था. कांग्रेस में फूट की वजह से यहां 20 जून 1951 से 17 अप्रैल 1952 के बीच राष्ट्रपति शासन लगाया गया.


सवाल 7 - सांप कौन सा रंग देखकर पागल हो जाता है?
जवाब 7 - सांप नीला रंग देखकर पागल हो जाता है.



Disclaimer-


'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइस्ट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं.