General Knowledge Trending Quiz : क्विज एक ऐसा माध्यम है, जिसे स्कूलों-कॉलेजों में एक गेम की तरह खेला जाने लगा है. इसके अतरंगी सवाल लोगों को खूब पसंद आ रहे हैं. इन दिनों इंटरनेट पर क्विज के सवाल और उनके जवाब बड़ी मात्रा में सर्च किए जाते हैं. अगर आप भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो हम आपके लिए कुछ ऐसे सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


सवाल 1 -  दुनिया की किस नदी में हमेशा गर्म पानी बहता है?
जवाब 1 - पर्यावरण और सामुदायिक अनुसंधान केंद्र (CENTER FOR ENVIRONMENT AND COMMUNITY RESEARCH) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, बोइलिंग नदी पेरू (दक्षिण अमेरिका) के मयंतुयावु में अमेज़ॅन रेन फॉरेस्ट की गहराई में स्थित है, जो दुनिया की सबसे गर्म नदी है. लोग नदी को "शनाय-टिम्पिश्का" कहते हैं, जिसका अर्थ है "सूर्य की गर्मी से उबलना". उबलती नदी लगभग 25 मीटर चौड़ी और 6 मीटर गहरी है, लेकिन केवल 6.4 किमी तक चलती है.


इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.


(https://cecr.vn/en/the-best-of-the-rivers-the-hottest-rivers-in-the-world/#:~:text=According%20to%20Telegraph%2C%20Boiling%20River,only%20lasts%20about%206.4%20km.)


सवाल 2 - दुनिया का सबसे अनोखा फल कौन सा है?
जवाब 2 - दुनिया का सबसे अनोखा फल ड्रेगन फ्रूट है.



सवाल 3 - पक्षियों का मगरमच्छ किसे कहा जाता है?
जवाब 3 - पक्षियों का मगरमच्छ पेलिकन को कहा जाता है.


सवाल 4 - किस देश के लोग मिट्टी की रोटी खाते हैं?
जवाब 4 - कैरेबियन सागर में स्थित हैती देश के लोग भूख मिटाने के लिए मिट्टी से बनी रोटी और कुकीज खाते हैं.



सवाल 5 - दुनिया की सबसे खतरनाक सेना कहां की है?
जवाब 5 - ग्लोबल फायरपावर के अनुसार, अमेरिका के पास दुनिया की सबसे मजबूत सैन्य शक्ति है. इस लिस्ट में रूस दूसरे और चीन तीसरे स्थान पर हैं. वहीं, भारत ने चौथे स्थान पर अपना कब्जा बरकरार रखा है.



सवाल 6 - साइकिल का आविष्कार किस देश में हुआ था?
जवाब 6 - साइकिल का आविष्कार जर्मनी में हुआ था.


Disclaimer-


'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइस्ट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं.