General Knowledge Trending Quiz : इन दिनों लोगों को क्विज खूब पसंद आ रहा है. पहले के जवाने में दादी-नानियां हमसे ऐसी पहेलियां पूछती थीं, जो हमारे दिमाग के ऊपर से निकल जाती थीं, क्विज वही फॉर्मैट है. लोग ट्रेंडिंग क्विज के माध्यम से दुनियाभर की नॉलेज ले रहे हैं. इससे जनरल नॉलेज भी बढ़ती है, और मनोरंजन भी होता है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


सवाल 1 -  गर्मी में नकसीर फूटने का सबसे बड़ा कारण क्या है? 
जवाब 1 -  ईएनटी एंड हेड नेक कैंसर क्लिनिक (entandheadneckcancerclinic.com) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा इसलिए है, क्योंकि गर्मी के दिनों में ज्यादा सूखेपन और ज्यादा गर्मी के कारण रक्त वाहिकाएं अक्सर फट जाती हैं. यह मुख्य रूप से तब होता है जब सूखी और गर्म हवा के कारण और नाक के सूखे बलगम के कारण छोटी रक्त केशिकाएं फट जाती हैं. 


इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.


(https://entandheadneckcancerclinic.com/all-you-need-to-know-about-nosebleeds-in-summer/#:~:text=This%20is%20because%20blood%20vessels,blood%20vessels%20inside%20the%20nose.)



सवाल 2 - भारत का सबसे साफ-सुथरा शहर कौन सा है?
जवाब 2 - भारत का सबसे साफ सुथरा शहर इंदौर है.


सवाल 3 - पांच नदियों की भूमि किस राज्य को कहा जाता है?
जवाब 3 - पांच नदियों की भूमि पंजाब को कहा जाता है.



सवाल 4 - गुलाबी शहर किसे कहा जाता है?
जवाब 4 - जयपुर को पिंक सिटी कहा जाता है.


सवाल 5 - भारत की सबसे चौड़ी नदी कौन सी है?
जवाब 5 - ब्रह्मपुत्र भारत में सबसे चौड़ी नदी है. ब्रह्मपुत्र नदी मानसरोवर झील के पास कैलाश श्रेणी के चेमायुंगडुंग हिमनद से सियांग या दिहांग के नाम से निकलती है.



सवाल 6 - ओलंपिक खेलों का आयोजन कितने साल बाद होता है?
जवाब 6 - ओलंपिक खेलों का आयोजन 4 साल बाद होता है.


सवाल 7 - भारत में किस राज्य की राजभाषा इंग्लिश है?
जवाब 7 - नागालैंड भारतीय राज्य की राजभाषा अंग्रेजी है.



Disclaimer-


'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइस्ट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं.