General Knowledge Trending Quiz : सामान्य ज्ञान, जिसे GK या सामान्य ज्ञान के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग अलग अलग विषयों के बारे में सामान्य जानकारी रखने करने के लिए किया जाता है. सामान्य ज्ञान में इतिहास, भूगोल, विज्ञान, कला, साहित्य, वर्तमान घटनाएं और अन्य विषय शामिल हो सकते हैं. जनरल नॉलेज बढ़ाने के कई तरीके हैं. एक तरीका है कि आप नियमित रूप से समाचार पढ़ें और समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को देखें. आप किताबें, लेख और ब्लॉग भी पढ़ सकते हैं. सामान्य ज्ञान बढ़ाने का एक और तरीका है कि आप क्विज़ खेलें और पहेलियां हल करें. आज हम आपको जनरल नॉलेज के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब बता रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


सवाल 1 - कौन सा जानवर है जो भूख लगने पर अपना शरीर खा सकता है?
जवाब 1 - चूहा भूख लगने पर अपना शरीर खा सकता है.


सवाल 2 - अजंता की गुफाएं किस राज्य में स्थित है?
जवाब 2 - अजंता की गुफाएं महाराष्ट्र में स्थित है.



सवाल 3 - भारत के किस राज्य में सबसे ज्यादा बारिश होती है?
जवाब 3 - भारत के मेघालय में सबसे ज्यादा बारिश होती है.


सवाल 4 - गाय का सबसे पसंदीदा रंग कौन सा है?
जवाब 4 - गाय का सबसे पसंदीदा रंग हरा है.



सवाल 5 - दुनिया की सबसे ऊंची इमारत कौन सी है?
जवाब 5 - दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा है.


सवाल 6 - कौन सा जीव है जो अपने जीभ से नहीं बल्कि अपने पैरों से स्वाद लेता है?
जवाब 6 - तितली जीभ से नहीं बल्कि अपने पैरों से स्वाद लेती है.



सवाल 7 - क्या आप जानते हैं, ट्रेन की एक बोगी बनाने में कितने करोड़ का खर्च आता है?
जवाब 7 - दरअसल, देश की सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत की लागत 115 करोड़ रुपये है. PTI की एक रिपोर्ट के अनुसार, वंदे भारत ट्रेन की इस कीमत का उल्लेख किया गया है. वहीं, एक साधारण ट्रेन का इंजन बनाने की लागत 13 से 20 करोड़ रुपये के बीच होती है. लेकिन एक सामान्य कोच बनाने में औसतन दो करोड़ रुपये का खर्च आता है. जनरल डिब्बों की लागत कम होती है, जबकि AC डिब्बों की लागत अधिक होती है. यदि ट्रेन में 24 बोगियां हों, तो पूरी ट्रेन की कुल लागत 60-70 करोड़ रुपये तक हो जाती है.



Disclaimer-


'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं.