General Knowledge Trending Quiz : अगर आप कम समय में अपनी जनरल नॉलेज बढ़ाना चाहते हैं, तो क्विज आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. क्यों कि इसकी मदद से आप आसानी से गेम खेलकर अपना जीके मजबूत कर सकते हैं. हम भी आपके लिए ऐसे ही कुछ सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो प्रतियोगी परीक्षाओं के लिहाज से प्रतिभागियों के लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


सवाल 1 - दुनिया में एक शक्ल के कितने लोग होते हैं ?
जवाब 1 - ऐसा माना जाता है कि दुनिया में एक जैसी शक्ल के 7 लोगो होते हैं, लेकिन इस चीज का कोई प्रमाण नहीं है कि एक शक्ल के कितने लोग हैं.


सवाल 2 - धरती गोल है इसके बारे में सबसे पहले किसने कहा था ?
जवाब 2 - धरती गोल है इसके बारे में सबसे पहले अरस्तु ने कहा था.



सवाल 3 - समुद्र का राजा किसे माना जाता है ?
जवाब 3 - मगरमच्छ को समुद्र का राजा माना जाता है.


सवाल 4 - किस मुगल शासक को दो बार दफनाया गया था ?
जवाब 4 - बाबर ही वो मुगल शासक था जिसे दो बार दफनाया गया था.



सवाल 5 - मोर का जीवनकाल कितने साल का होता है ?
जवाब 5 - मोर का जीवनकाल 20 साल तक का होता है.


सवाल 6 - ताजमहल की ऊंचाई कितनी है ?
जवाब 6 - ताजमहल की ऊंचाई 73 मीटर है.



सवाल 7 - समुद्री लुटेरे एक आंख में पट्टी क्यों बांधकर रखते थे?
जवाब 7 - समुद्री लुटेरे दिन या रात किसी भी समय हमला करने की ताक में रहते थे, हालांकि वे ज्यादातर अंधेरे में ही सक्रिय होते थे. इन लुटेरों के एक आंख बंद रखने के पीछे वैज्ञानिक कारण था. आपने देखा होगा कि जब हम अंधेरे से रोशनी में जाते हैं तो आंख जल्दी अनुकूलित हो जाती है, लेकिन रोशनी से अंधेरे में जाने पर आंखों को एडजस्ट होने में समय लगता है. इसी कारण लुटेरे अपनी एक आंख बंद रखते थे ताकि जब उन्हें अंधेरे में जाना पड़े तो बंद आंख खोलने पर तुरंत दिखाई दे. इससे अंधेरे में देखने के लिए उन्हें समय नहीं गंवाना पड़ता था, और समय उनके लिए बेहद अहम होता था.


समुद्री लुटेरे बार-बार अपने जहाज के ऊपरी और निचले हिस्सों में आते-जाते थे, जहां निचले हिस्से में अंधेरा होता था क्योंकि उस समय वहां रोशनी का कोई साधन नहीं था. बंद आंख खोलने से उन्हें अंधेरे में बेहतर दृष्टि मिलती थी, जबकि दिनभर खुली रही आंख को अंधेरे में दिखने में कठिनाई होती थी. अगर आंख पहले से अंधेरे में एडजस्ट होती, तो उन्हें रात में या अंधेरे में बेहतर दिखता था, जिससे वे दूसरों से अधिक फायदा उठा सकते थे.



Disclaimer-


'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं.