जयपुरः  शहरनामा के उद्घाटन सत्र पर पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह,फेस्टिवल डायरेक्टर नीलिमा डालमिया आधार, फेस्टिवल एडवाइज़र, विनी कक्कड़ तथा फेस्टिवल को डायरेक्टर अपरा कुच्छल ने दीप प्रजवलन कर कार्यक्रम की भव्य शुरुआत करी. यह कार्यक्रम प्रभा खेतान फाउंडेशन की ओर से कहानी अपने शहरों की’ का आयोजन किया जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फेस्टिवल की को डायरेक्टर अपरा कुच्छल ने बताया पर्यटन विभाग के सहयोग से आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में उन लेखकों से चर्चा होगी जिन्होंने देश के ख्यातनाम शहरों पर किताबें लिखी हैं. जयपुर, जोधपुर व पुष्कर, दिल्ली भोपाल व लखनऊ सहित देश में कई ऐसे कई शहर हैं जो अपने आप में एक इतिहास समेटे हुए हैं.


इन शहरों पर किताब लिखने वाले लेखक अपने-अपने शहरों से जुड़ी यादें, किस्से, कला -संस्कृति, खान पान,महत्व और प्राचीन इमारतों के बारे में बात करेंगे और अपने अपने अनुभवों के बारे में बताएंगे. उन्होंने बताया ऐसे आयोजनों से देश भर में विभिन्न शहरों के नागरिक एक दूसरे से जुड़ेंगे. घरेलू पर्यटन के दौरान उन्हें कोई भी शहर अनजाना नहीं लगेगा.


पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने बताया कि राज्य सरकार पर्यटन विकास के लिए प्रतिबद्ध है. राज्य सरकार के प्रयासों से लोक कलाकारों को उत्थान के लिए कई काम किए जा रहे हैं. पर्यटन विभाग लोक कलाकारों, लोक संस्कृति, विरासत और परम्पराओं को सहेजते हुए देसी और विदेशी पर्यटन को बढ़ावा देने में जुटा है. राज्य सरकार का पूरा प्रयास है कि लोक कलाकारों की आर्थिक स्थिति को सुधारा जाए.