Dudu : गायों में लंपी बीमारी के बढ़ते संक्रमण को लेकर न सिर्फ राज्य की गहलोत सरकार ही सतर्क नजर आ रही है, बल्कि दूदू प्रशासन भी क्टिव मोड पर है.  प्रशासन विधायक कोष से 10 लाख रुपये और भामाशाहों से 10 लाख रुपये के सहयोग से गोवंश के लिए आयुर्वेदिक दवाई के 25 हजार पैकेट तैयार कर संक्रमित और संक्रमण रहित पशुपालकों को देगा. जिससे इस संक्रमण की रोकथाम हो सके.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विधानसभा के फागी, मौजमाबाद और दूदू पंचायत समिति में पशु पालकों को ये दवा देकर लंपी से बचने के उपाय भी सुझाए जाएंगे. इस पूरी प्रक्रिया पर उपखंड अधिकारी भूपेंद्र यादव बारीकी से नजर बनाए हुए है.


उपखंड अधिकारी भूपेंद्र यादव ने बताया के विधायक कोष और जनसहयोग से दूदू विधानसभा में लंपी संक्रमण से गोवंश को बचाने के लिए एक विशेष प्रकार की आयुर्वेदिक दवा का निर्माण वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्सकों की देखरेख में किया जा रहा है. 


कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ने पर पहली बार सीएम अशोक गहलोत का आया बयान, कही ये बड़ी बात


दूदू विधानसभा में पड़ने वाली तीनों पंचायत समितियों में आयुर्वेदिक दवा का वितरण एक विशेष कमेटी की देख रेख में किया जा रहा है. उपखंड अधिकारी ने बताया के विधानसभा के फागी पंचायत समिति में पशुपालको को 8000 पैकेट आयुर्वेद दवा के वितरण किए जाएंगे.


लंपी संक्रमित गोवंश के लिए 1 किलो ग्राम का पैकेट और संक्रमण से रहित गोवंश को आधा किलो ग्राम के पैकेट पशु पालकों को दिए जाएंगे. साथ ही मौजमाबाद पंचायत समिति में 7000 आयुर्वेदिक दवा के पैकेट और दूदू पंचायत समिति के 10000 पैकेट का वितरण दूदू पंचायत समिति के पशु पालकों को किया जाएगा .वितरण की व्यवस्था एक विशेष कमेटी की निगरानी में विधायक बाबू लाल नागर के सानिध्य में होगी.


रिपोर्टर- अमित यादव


Rajasthan CM : राहुल गांधी करेंगे राजस्थान के नए सीएम के नाम का फैसला, सोनिया गांधी और अशोक गहलोत के साथ बैठक जल्द