Jaipur: प्रदेश में बदले हुए मौसम के चलते लोगों को भीषण गर्मी और उमस से राहत मिलती हुई नजर आ रही है. बीते 4 दिनों से प्रदेश में दिन और रात के तापमान में हल्की गिरावट के चलते जहां भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से आमजन को राहत मिली है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, हल्की बूंदाबांदी ने भी लोगों को गर्मी से राहत दी है. बीती रात लगातार चौथे दिन अधिकतर जिलों में रात के तापमान में करीब 1 से 2 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई तो वहीं प्रदेश में रात को औसत तापमान करीब 25 से 26 डिग्री के पास दर्ज किया जा रहा है. साथ ही दिन का औसत तापमान भी करीब 40 डिग्री रहने के चलते लोगों को दिन में लू के थपेड़ों से भी राहत मिली है.


लगातार चौथे दिन रात के तापमान में हल्की गिरावट दर्ज


  • करीब 1 दर्जन से ज्यादा जिलों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज

  • तापमान में करीब 1 से 2 डिग्री तक की गिरावट की गई दर्ज

  • हालांकि आधा दर्जन जिलों में रात के तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज

  • 31.5 डिग्री के साथ जोधपुर में बीती रात सबसे गर्म रात दर्ज

  • करीब एक दर्जन जिलों में 27 डिग्री के पार तापमान किया जा रहा दर्ज


बीते दिन जहां दिन के तापमान में करीब 1 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई तो वही रात को भी तापमान में हल्की गिरावट ने लोगों को राहत दी है. बीते शाम प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में बदले हुए मौसम के चलते हल्की बूंदाबांदी ने रात में उमस से राहत दी है. बीती रात करीब एक दर्जन से ज्यादा जिलों में रात के तापमान में जा 1 से 2 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई तो वहीं करीब एक दर्जन जिलों में रात का तापमान 27 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया हालांकि अभी भी करीब एक दर्जन जिलों में रात का तापमान 27 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है. बीती रात 31.5 डिग्री के साथ जोधपुर में सबसे गर्म रात दर्ज की गई.


बीती रात अधिकतर जिलों में गिरा रात का तापमान
करीब एक दर्जन से ज्यादा जिलों में 1 से 2 डिग्री तक गिरा पारा
अजमेर 28 डिग्री, भीलवाड़ा 24 डिग्री, वनस्थली 26 डिग्री
अलवर 24.4 डिग्री, जयपुर 27.6 डिग्री, पिलानी 24.3 डिग्री
सीकर 24.5 डिग्री, कोटा 28.2 डिग्री, बूंदी 26.4 डिग्री
चित्तौड़गढ़ 25 डिग्री, डबोक 25 डिग्री, बाड़मेर 29.2 डिग्री
जैसलमेर 26.5 डिग्री, जोधपुर 31.5 डिग्री
बीकानेर 28.2 डिग्री, चूरू 25.4 डिग्री, श्रीगंगानगर 24.2 डिग्री
धौलपुर 24.8 डिग्री, नागौर 27.6 डिग्री, डूंगरपुर 28.1 डिग्री
जालोर 26.7 डिग्री, सिरोही 28.2 डिग्री, बांसवाड़ा 31.4 डिग्री


आने वाले दिनों का मौसम
मौसम विभाग के अनुसार, पिछले दिनों राजस्थान में सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के सिस्टम का असर पूरी तरीके से खत्म होने को है. इसके साथ ही अब आने वाले दिनों में लोगों को गर्मी और उमस फिर से सताती हुई नजर आएगी. अगले 3 दिनों तक पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा, बांरा, डूंगरपुर, टोंक, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनू, करौली, सवाई माधोपुर जिलों में जहां भीषण गर्मी लोगों को सताती हुई नजर आएगी तो वही पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, श्रीगंगानगर, जोधपुर, चूरू, हनुमानगढ़ में भीषण गर्मी और उमस लोगों को जमकर सताती हुई नजर आ सकती है. इस दौरान दिन और रात के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक की बढ़ोतरी होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.


यह भी पढ़ें- साइकिल से भारत-पाक बॉर्डर की ओर जा रहा था व्यक्ति, पुलिस पकड़कर ले आई थाने, जानें वजह