Jaipur: प्रदेश में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कोटा संभाग में आज से गेहूं की खरीद शुरू हो चुकी है. शेष जिलों में 1 अप्रैल से 10 जून तक समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें-जानें आखिर क्यों राजस्थान के इस गांव में लड़कियों की शादी पर लगता है 1 लाख का जुर्माना


इसके लिए कुल 389 क्रय केंद्र बनाए गए हैं. केंद्र सरकार ने रबी विपणन वर्ष 2022-23 में गेहूं का समर्थन मूल्य 2015 रुपये प्रति क्विंटल घोषित किया है. खाद्य विभाग के सचिव नवीन जैन ने बताया कि समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद का कार्य ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा. राज्य सरकार की ओर से इस काम के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल बनाया गया है.


प्रदेश के किसान गेहूं विक्रय करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अपना पंजीयन करवा सकेंगे. किसान द्वारा स्वयं अथवा अन्य माध्यम से पोर्टल पर पंजीयन करवाया जा सकेगा. उन्होंने बताया कि पंजीकरण करवाने के लिए जनाधार अनिवार्य होगा. जैन ने बताया कि जिला कलेक्टर व क्रय एजेंसियों को गेहूं के समर्थन मूल्य पर उपार्जन, क्रय केन्द्र, बारदाना, भण्डारण, किसान की पहचान, भूमि अभिलेखों के सत्यापन, खरीद-उठाव के समय तौल कांटों की व्यवस्था, जल निकास, लघु निर्माण के कार्य सहित कानून एवं यातायात व्यवस्था संबंधी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं.


यह भी पढ़ें-बिना दोनों हाथ के नागौर के बेटे ने रियलिटी शो DID में किया कमाल, डांस मूव्स देख रो पड़े जज


साथ ही केंद्र सरकार द्वारा जारी गुणवत्ता मापदण्डों का पूर्ण प्रचार-प्रसार सरपंच-ग्राम स्तर तक करने के निर्देश दिए गए हैं. जिला कलक्टर क्रय एजेंसियों के क्षेत्रीय प्रबंधकों, स्थानीय प्रशासन एसडीएम, तहसीलदार,अन्य अधिकारियों के सदस्यों की टीमों का गठन कर क्रय केन्द्रों का समय-समय पर संयुक्त निरीक्षण भी करने के निर्देश दिए हैं. खरीद केंद्रों पर पारदर्शिता बनाए रखने के लिए जिला कलक्टरों को क्रय एजेंसियों से समन्वय स्थापित कर वेब कैमरा या वीडियोग्राफी करवाने के निर्देश भी दिए गए हैं.