Hanuman Ji Worship Rules : हमारे शास्त्रों में बताया गया है की कलयुग में सिर्फ हनुमान जी ही हैं, जो कष्टों को दूर कर सकते हैं. मंगलवार का दिन बजरंग बली को ही समर्पित है. हनुमान जी की पूजा वैसे को कोई भी कर सकता है. लेकिन महिलाओं के लिए हनुमान जी की पूजा करने के कुछ नियम हैं, जिनकी पालना जरूरी है. वजह है कि हनुमान जी ब्रह्मचारी हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महिलाओं को हनुमान जी पूजा करते वक्त या हनुमान मंदिर में दर्शन को जानें के दौरान इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए, वरना हनुमान जी रुष्ठ हो सकते हैं. 


Zodiac : इन 4 राशिवालों पर रहती है हनुमान जी की विशेष कृपा, हर संकट से बचाते हैं बजरंगबली


महिलाओं के लिए नियम
मान्‍यता है कि हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी थे और स्‍त्रियों के स्‍पर्श से दूर रहते थे। मान्‍‍‍‍‍यता के अनुसार मंगलवार के दिन पूजा करते वक्‍त महिलाआं को इन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए…


महिलाएं हनुमान जी के चरणों में दीप प्रवज्वलित कर सकती हैं, लेकिन कभी भी हनुमान जी को सिंदूर का लेप न लगाएं और ना ही हनुमान जी को चोला या जनेऊ चढ़ाए. महिलाओं को कभी भी हनुमान जी की मूर्ति को स्पर्श नहीं करना चाहिए और बजरंग बाण का पाठ नहीं करना चाहिए.


हनुमान जी पूजा के समय पुरुषों को इन बातों का ध्यान रखना चाहिए-
हनुमान जी की पूजा में शुद्धता महत्वपूर्ण हैं. नहाने के बाद साफ कपड़े पहन कर ही पूजन करें और अगर लाल रंग के कपड़े पहन सकें तो ज्यादा शुभ है. क्योंकि हनुमान जी को लाल रंग पसंद है.


मंगलवार के दिन व्रत करने वाले भक्तों को नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. इस दिन दान में भी मिठाई ही देनी चाहिए.


मंगलवार के दिन मांस मदिरा का सेवन कतई ना करें और विशेष पूजन तिथि पर ब्रह्मचर्य का पालन करें. घर पर किसी की मौत या फिर बच्चे का जन्म होने पर सूतक माना जाता है.इस दौरान मंगलवार होने पर ही हनुमान जी का व्रत ना करें. 


हनुमान जी का भी हुआ था विवाह, यहां होती है बजरंग बली और उनकी पत्नी की पूजा