Jaipur : विश्व रक्तदाता दिवस आज राजधानी जयपुर में मनाया गया,इस दौरान शहर में विभिन्न स्थानों पर रक्तदान शिविर आयोजित किए गए. इसी कड़ी में एम.आई. रोड स्थित जनरल पोस्ट ऑफिस में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर जयपुर शहर सांसद रामचरण बौहरा और जयपुर ग्रामीण सांसद कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ मौजूद रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विश्व रक्तदाता दिवस आज राजधानी जयपुर में मनाया गया,इस दौरान शहर में विभिन्न स्थानों पर रक्तदान शिविर आयोजित किए गए. इसी कड़ी में एम.आई.रोड स्थित जनरल पोस्ट ऑफिस में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया.इस अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर जयपुर शहर सांसद रामचरण बौहरा और जयपुर ग्रामीण सांसद कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ मौजूद रहे. रक्तदान शिविर के दौरान बड़ी संख्या में भारतीय डाक विभाग और सामाजिक संगठनों ने रक्तदान कर अपना सामाजिक सरोकार निभाया.


रक्त दाताओं को मिला प्रशस्ति पत्र


इसी के साथ ही रक्तदान करने वाले रक्त दाताओं को प्रशस्ति पत्र देकर उनका सम्मान किया गया. सांसद राठौड़ और बोहरा ने बताया एक यूनिट रक्तदान करने से 3 लोगों की जान बचाई जा सकती है. रक्तदान को लेकर अभी भी समाज में कई तरीके की भ्रांतियां है. लेकिन उन भ्रांतियों को दूर कर वर्ष में दो बार रक्तदान अवश्य करना चाहिए. संसद ने बताया कि उन्हें यह जानकर बड़ी खुशी हुई कि प्रदेश में रक्त दाताओं की और ब्लड बैंक की कोई कमी नहीं है.


 रक्तदान महादान


प्रदेश में अभी तक बिना रक्त के एक भी जान गंभीर घायल व्यक्ति ने नहीं गवाई है,यह बड़े ही गर्व की बात है. रक्तदान महादान है,रक्तदान करने वाले को यह पता नहीं चलता कि यह रक्त किसका है और रक्त लेने वाले को भी मालूम नहीं होता कि यह रक्त किसका है. इसलिए रक्तदान को महादान कहा गया है.


ये भी पढ़ें- अजमेर में होटल पर मारपीट करने वालों पर बड़ी कार्रवाई, आईएएस-आईपीएस समेत आठ आरोपी सस्पेंड