Jaisalmer news: सिंचाई के पानी की मांग को लेकर किसानो का धरना तीसरे दिन भी जारी,सिंचाई पानी नहीं मिलने से फसल हो रही खराब,अभी तक नहीं पंहुचा कोई भी नहर विभाग का अधिकारी किसानो के बीच .


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तीन दिनों से धरना जारी 
जैसलमेर जिले के मोहनगढ़ नहरी क्षेत्र के किसानों को सिंचाई के लिए पानी नहीं मिलने के कारण मोहनगढ़ नहर के 1458 आरडी पर अनिश्चित कालीन से तीन दिनों से धरना दिया जा रहा है. नहरी किसानों ने बताया कि इंदिरा गांधी नहर परियोजना का रेगुलेशन 20 सितंबर को विभाग द्वारा जारी किया गया था. जिस मे जैसलमेर जोन की नहरों में सिंचाई पानी दो बारी में आधा अधूरा मिला. वहीं जबकि रेगुलेशन की समय सारणी के अनुसार 14 दिसंबर को चार बारियां पूर्ण हो रही है.


 सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी नहीं
 लेकिन अभी तक किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी नहीं मिला है. इस कारण संपूर्ण क्षेत्र के किसान की बोई हुई फसल ख़राब हो रही है.  इस से आहत होकर सेकड़ो की संख्या मे किसान इंदिरा गांधी नहर की 1458 आरडी पर अनिश्चित कालीन धरने पर बैठे है. जहाँ आज तीसरा दिन है वही किसानो के पास अभी तक नहर विभाग का कोई अधिकारी नहीं पहुंचा है .


14 दिसंबर से पहले पानी 
वहीं किसान नेता साभान खान ने बताया कि किसानों की मांग है कि जोन को 2500 क्यूसेक पानी 14 दिसंबर से पहले देकर व बाकी बारी को पूरा किया जाए. किसानों ने कहा कि जब तक पानी नहीं मिलता है.  तब तक धरना जारी रहेगा। किसानों ने रबी की बुआई कर दी है, मगर सिंचाई का पानी नहीं मिलने से फसल के खराब होने की आशंका है. किसान बिना सिंचाई पानी के बहुत परेशान हो रहे हैं. 


यह भी पढ़ें:चोरों ने लाखों की चोरी की घटना को दिया अंजाम, ग्रामीणों में दिखा आक्रोश